Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सावधान ! जब आसमान में बिजली कड़के, तो इन चीजों से रहें जरा बचके

Published

on

Loading

आजकल देश में मौसम ने जैसी करवट बदली है उसमें कुछ चीजों की जानकारी रखनी बहुत जरूरी है। मसलन, आजकल तूफान के साथ बिजली गिरने की घटनाएं बहुत आम हो गई हैं। अभी पिछले दिनों अकेले आंध्र प्रदेश में 13 घंटों के भीतर लगभग 40 हजार बार बिजली गिरी जिनमें 9 लोगों की जानें गईं। आंध्र प्रदेश में तो बिजली गिरने की संभावित सूचना देने के लिए वज्रपात नामका एक मोबाइल ऐप भी बनाया गया है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि तूफान के दौरान अगर बार-बार बिजली कड़के तो खुद को सुरक्षित बनाए रखने के लिए क्‍या करना चा‍हिए।

इसमें कोई शक नहीं है कि जब तेज बिजली कड़कने के साथ बारिश हो रही हो तो सबसे सुरक्षित जगह है आपका घर। लेकिन इसके बाद भी हम कुछ लापरवाहियों के चलते इस आसमानी बिजली का शिकार हो सकते हैं। जरूरी है कि हम इस दौरान ये सावधानियां बरतें :

कपड़े धोने और नहाने से बचें

अगर बिजली आपके घर पर गिरती है तो पानी के पाइपों के जरिए पल भर में बाथरूम में पहुंज जाएगी। अगर आप उस समय में नहा रहे होंगे या कपड़े धो रहे होंगे तो बिजली का शिकार बन सकते हैं।

वॉशिंगमशीन या डिशवॉशर का इस्‍तेमाल न करें

आसमान से गिरने वाली बिजली पानी के पाइप के अलावा बिजली के तारों से भी जमीन तक पहुंचने की कोशिश करती है। इसलिए वॉशिंगमशीन और डिशवॉशर का इस्‍तेमाल भी खतरनाक है।

लैंडलाइन फोन का इस्‍तेमाल न करें

वैसे तो अब सभी मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन जिन घरों, दफ्तरों में अभी भी लैंडलाइन फोन लगे हैं वहां तूफान के समय इनसे परहेज करें। फोन के खंभों पर अगर बिजली गिरती है तो आपके टेलिफोन तक भी पहुंचकर आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

कंप्‍यूटर, टीवी और दूसरे बिजली के उपकरणों से दूर रहें

चूंकि बिजली के खंभे काफी ऊंचे होते हैं इसलिए बिजली अक्‍सर इनपर गिरती है। इसलिए जब बिजली कड़क रही हो तो न केवल इनके इस्‍तेमाल से बचें बल्कि उनके तार भी स्विच से निकाल दें ताकि अगर बिजली गिरे भी तो इन्हें नुकसान न पहुंचे।

खुली खिड़की के पास न खड़े हों

हालांकि, ऐसा होने की आशंका काफी कम होती है लेकिन अगर आपके घर की खिड़की खुली हो तो आपके घर की अपेक्षाकृत गर्म हवा आसमान में ऊपर उठेगी और बादलों में कड़क रही बिजली को नीचे आपके घर तक लाने का माध्‍यम बन सकती है।

 

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending