Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

26/11 का मास्टरमाइंड आया बाहर, आतंक के लिए इकठ्ठा कर रहा है चंदा

Published

on

पत्नी

Loading

26/11 मुंबई अटैक का मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर जकीउर रहमान लखवी  अब खुलेआम लोगों के सामने आ गया है। लखवी हाईकोर्ट से जमानत मिलने के तीन साल के बाद सार्वनजिक रुप से लोगों के सामने आया है। बता दें कि लखवी कथित रुप से अपने आतंकी संगठन को चलाने के लिए गेंहू किसानों से चंदा इक्ठ्ठा कर रहा है।

मास्टरमाइंड

साभार इंटरनेट

भारतीय एजेंसियों से मिली खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोस्ट वांटेड आतंकी लखवी अप्रैल 2015 में हाईकोर्ट से मिली जमानत के बाद से ही आतंकी संगठन का नेतृत्व जारी रखा। अब वह सार्वजनिक जगह पर लोगों के बीच दिखा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक लखवी को फरवरी में गेंहू के किसानों से चंदा जमा करते देखा गया था।

मास्टरमाइंड

साभार इंटरनेट

लश्कर-ए-तैयबा विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए पैसा जुटाता है और फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स ( FATF) की लटक रही तलवार के बावजूद इसके दानदाताओं की सूची में नए नाम जुड़े हैं।

इस साल फरवरी में FATF ने कहा था कि आतंकी संगठनों पर लगाम लगाने में नाकाम रहने पर यह जून में पाकिस्तान को अपनी वाच लिस्ट या फिर ग्रे लिस्ट में डाल देगा।

मास्टरमाइंड

साभार इंटरनेट

इधर, लश्कर ने कश्मीर को केंद्र में रखकर अपनी एक मैगजीन निकाली है। 20 पेज के इस मैगजीन में कश्मीरियों को आतंकी संगठन जॉइन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मैगजीन में इस बात पर जोर डाला गया है कि भारत के ‘ऑपरेशन ऑल आउट’ को कश्मीर में झटका मिल रहा है, क्योंकि कश्मीर में बड़ी संख्या में युवा आतंकी संगठन में शामिल हो रहे हैं।

मास्टरमाइंड

साभार इंटरनेट

इस मैगजीन में लश्कर प्रवक्ता अब्दुल्ला गजनवी का इंटरव्यू है। जिसमें वह कहता है, ‘ 2018 भारतीय सेना के लिए मुश्किलों भरा रहेगा। हमारी आजादी की लड़ाई निष्कर्ष पर पहुंच रही है। भारत लड़ाई हार रहा है।’

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending