Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कानपुर में ट्रेन हुई लापता, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Published

on

लापता

Loading

लखनऊ। कानपुर में ट्रेन लापता हो गई। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना। आए दिन ट्रेन के पटरी उतरने की खबर की लगता है रेलवे का सिस्टम भी पूरी तरह से पटरी से उतर गया है। इस बार रेलवे का नया कारनामा सामने आया है जहां कोटा से चली ट्रेन अचानक कानपुर पहुंचते ही रेलवे इंक्वाईरी सिस्टम से लापता हो गई।

लापता

साभार इंटरनेट

उधर इसी नाम की दूसरी ट्रेन लखनऊ पहुंची तो गार्ड के होश उड़ गए। उसने ट्रेन को आगे चलाने से मना कर दिया और अफसरों को इसकी जानकारी दी। जांच हुई तो सबके होश फाख्ता हो गए। जांच मे पता चला कि सारी खामी इंक्वाईरी सिस्टम में गलत फीडिंग की वजह से हुई है। बता दें कि 23 अप्रैल को भी पुणे-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन सिस्टम से गायब हो गई थी। जिसका आज तक पता नहीं चल सका है।

लापता

साभार इंटरनेट

पूरा मामला 6 मई का है जह कोटा से लखनऊ रवाना हुई ट्रेन 13238 तय समय से 28 घंटे 20 मिनट की देरी से चली। जबकि 7 मई को लखनऊ के लिए रवाना होने वाली 13240 कोटा पटना एक्सप्रेस 9:34 घंटे की देरी से रात 12:24 बजे चली। रेलवे ने ट्रेन 13238 कोटा पटना एक्सप्रेस को 13240 कोटा पटना एक्सप्रेस समझकर उसकी फीडिंग कर दी।

लापता

साभार इंटरनेट

जबकि इसके आगे ही ट्रेन 13238 कोटा पटना एक्सप्रेस चल रही थी। रेलवे की लापरवाही का आलम यह था कि ट्रेन नंबर 13238 कोटा-पटना एक्सप्रेस गलत नंबर 13240 से कोटा से कानपुर तक चली आयी लेकिन किसी को कानोंकान खबर नहीं हुई। ट्रेन जैसे ही सुबह 8:54 बजे कानपुर से निकली, यह नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (एनटीईएस) से गायब हो गई। लखनऊ में ट्रेन का गार्ड 13238 कोटा पटना एक्सप्रेस की ड्यूटी का इंतजार कर रहा था। जबकि यात्रियों को ट्रेन 13240 कोटा पटना एक्सप्रेस के आने की सूचना प्रसारित कर दी गई।

ऐसे सामने आई लापरवाही

गार्ड ने गलत नंबर की एनाउंसमेंट जब सुनी तो इसकी सूचना उसने कंट्रोल रुम को दी। जांच में पता चला कि जो ट्रेन अब तक 13240 कोटा-पटना एक्सप्रेस के नाम चल रही थी वह 13238 नंबर की ट्रेन थी।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending