Connect with us

नेशनल

मौसम विभाग ने बताया कि क्यों कमजोर पड़ गया तूफान

Published

on

बीते दिनों मौसम विभाग ने ये चेतावनी जारी की थी कि उत्तर भारत के कई राज्यों में सोमवार को तेज आंधी, तूफान और बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई थी। सोमवार बीत गया और मंगलवार भी लेकिन न तो तूफान आया, न ही आंधी और बारिश, हां बस दिल्ली एनसीआर के इलाकों में थोड़ी बहुत आंधी ज़रूर आई। लेकिन मौसम विभान जिसकी घोषणा की थी वैसा कुछ भी नहीं हुआ। अब आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हुआ, क्या मौसम विभाग ने गलत चेतावनी जारी की थी? तो आइये हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह।

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (मेट) ने अनुमाल लगाया था कि मंगलवार रात को 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने के आसार थे, लेकिन तूफान से संबंधित ज्यादातर गतिविधि सोमवार रात और मंगलवार सुबह ही हो गईं, जिसकी वजह से रात को हालात नहीं बिगड़े। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को आंधी की तेजी 35 किलोमीटर प्रति घंटा के करीब रही थी, जो चेतावनी के लिहाज से काफी कम थी। इसपर मेट अधिकारी कुलदीप श्रीवस्तव ने कहा कि उत्तर भारत में सोमवार को रात करीब 11.03 पर लगभग 64 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली थीं, आंधी-तूफान से संबंधित ज्यादातर गतिविधियां उस रात ही हो गईं, जिससे मंगलवार को हालात नहीं बिगड़े।

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के सिरसा तक तूफान की स्थिति रही, लेकिन उसके आगे यह कमजोर पड़ गया। हालांकि देर रात मेरठ, नोएडा, फरीदाबाद के अलावा वेस्ट दिल्ली में आंधी आई लेकिन थोड़ी देर बाद ही थम गई।

बुधवार के लिए जारी अनुमान के मुताबिक, हल्की बारिश और आंधी-तूफान आज भी आ सकते हैं। इसकी रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री रहा था, कुछ ऐसा ही तापमान बुधवार को भी रहेगा। यह सामान्य से कुछ नीचे है। मेट अधिकारी मानते हैं कि जैसे-जैसे आसमान साफ होगा वैसे-वैसे तापमान बढ़ने लगेगा।

नेशनल

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नम आंखों से दी लांस नायक संदीप थापा को अंतिम विदाई

Published

on

नई दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जम्मू-कश्मीर के नौसेरा सेक्टर में शहीद हुए तीसरी गोरखा राइफल के लांस नायक संदीप थापा के राजावाला, देहरादून स्थित आवास पर जाकर उनके पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

लांस नायक संदीप थापा को दी गई अंतिम विदाई

मुख्यमंत्री ने शहीद के परिजनों से भेंट कर शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की जनता दुःख की इस घड़ी में शहीद के परिवार के साथ है। राज्य सरकार शहीद के परिवारजनों का हर सम्भव सहयोग करेगी।

इस मौके पर विधायक  सहदेव सिंह पुण्डीर,  मुन्ना सिंह चौहान, जिलाधिकारी देहरादून  सी. रविशंकर और एस.एस.पी अरूण मोहन जोशी ने भी शहीद लांस नायक संदीप थापा को पुष्पचक्र अर्पित किया।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending