Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

VIDEO : बचाकर रखिए अपना फोन, एटीएम कार्ड और टीवी… पृथ्वी पर आने वाला है सौर तूफान

Published

on

Loading

आने वाले 48 घंटों में अगर अपना फोन चलते चलते बंद हो जाए, टीवी पर दिखने वाले चित्र अपनेआप गायब हो जाएं और फोन में सिग्नल गायब हो जाएं, तो चौंकिएगा मत। नासा के मुताबिक पृथ्वी पर अगले 48 घंटे में सोलर स्टॉर्म ( सौर तूफान ) आ सकता है, जिससे कई तकनीकी सुविधाएं बाधित हो सकती हैं।

मोबाइल सिग्नल, केबल नेटवर्क, जीपीएस नैविगेशन और सैटेलाइट आधारित तकनीक हो सकती है बाधित। ( नासा – फोटो)

वैज्ञानिकों का मानना हैं कि इस तूफान से कुछ समय के लिए ब्लैकआउट हो सकता है। आसान शब्दों में यह कहा जा सकता है कि इस सोलर स्टॉर्म से पृथ्वी उपग्रह आधारित सेवाएं यानी कि मोबाइल सिग्नल, केबल नेटवर्क, जीपीएस नैविगेशन और सैटेलाइट आधारित तकनीक प्रभावित हो सकती है।

सूर्य में एक कोरोनल होल (छेद) होने के कारण यह सन स्टॉर्म आ रहा है । इसके कारण सूरज से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलेगी। इसमें कॉस्मिक कण भी मौजूद होंगे। स्पेस वेदर संस्था की एक रिपोर्ट में कहा है कि सोलर स्टॉर्म के कारण सूरज के वातावरण से पृथ्वी की ओर बेहद गर्म हवा का एक तूफान आएगा। नासा की ओर से जारी की गई तस्वीर में गैस के इस तूफान को देखा जा सकता है।

नेशनल ओशन ऐंड अटमॉस्फियर असोसिएशन संस्था के मुताबिक यह एक जी-1 श्रेणी का जियोमैग्नेटिक तूफान होगा। यह तूफान रविवार से बुधवार तक पृथ्वी के वातावरण को छुएगा। इस बीच पृथ्वी पर तेज़ गर्म हवाएं चलेंगी, इस दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं में कुछ समय तक तकनीकी खराबी हो सकती है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending