Connect with us

प्रादेशिक

अखिलेश यादव का रिकॉर्ड तोड़ना योगी सरकार के लिए मुश्किल!

Published

on

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल के दौरान वन विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश में पांच करोड़ पौधे लगाकर एक रिकॉर्ड कायम किया गया था और यह रिकॉर्ड गिनीज बुक में भी दर्ज हुआ था।

सरकार बदलने के बाद अब नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 9 करोड़ पौधे लगाने का मन बनाया है लेकिन वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक पौधों एवं बजट की कमी की वजह से फिलहाल यह सपना पूरा होने की संभावना काफी कम है।

विभाग के अधिकारी के मुताबिक योगी सरकार में भी वन विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा था। इस प्रस्ताव के तहत इस साल बारिश के सीजन में नौ करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बाद में यह भी बात सामने आई कि मध्य प्रदेश की सरकार पहले ही एक दिन में 10 करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड बना चुकी है।

विभाग के सूत्रों के मुताबिक ऐसे में यह बात सामने आई कि नौ करोड़ पौधे लगाकर न तो रिकॉर्ड कायम हो पाएगा न ही 10 करोड़ पौधे वन विभाग की नर्सरियों में हैं, जिससे मध्य प्रदेश सरकार के रिकॉर्ड को तोड़ा जा सके या फिर उसकी बराबरी की जा सके।

अधिकारियों के मुताबिक इस दौरान बाहर से भी पौधे खरीदने पर विचार किया गया लेकिन विभाग के पास फंड की कमी की वजह से यह सपना साकार नहीं हो पाया। वन विभाग के लिए पौधे जुटाना काफी मुश्किल साबित हो रहा है। यही वजह है कि विभाग अभी भी यह तय नहीं कर पा रहा है कि इस बार बारिश के सीजन में कितने पौधे लगाए जाने की योजना है।

वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और विभागाध्यक्ष रूपक डे ने स्वीकार किया कि विभाग की कोशिश रहती है कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएं लेकिन जहां तक नौ करोड़ पौधे लगाने की बात है तो ऐसा लक्ष्य अभी तय नहीं किया गया है। इतना जरूर है कि इसके लिए वन विभाग के अलावा अन्य विभागों की नर्सरियों में पर्याप्त मात्रा में पौधे उपलब्ध हैं, अगर जरूरत पड़ी तो सबके सहयोग से पौधे लगाए जाएंगे।

इनपुट आईएएनएस

प्रादेशिक

दिल्ली के इस होटल में रुकेंगे ट्रंप-मिलेनिया, देखें फोटोज़

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिनों के भारत दौरे पर हैं। इस दौरे की पहली रात वे दिल्ली में बिताएंगे। डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली के ITC Maurya होटल में ठहरे हैं। इस होटल में उनके लिए कई खास इत्ज़ामात किए गए हैं।

ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ आईटीसी मौर्या होटल के ग्रांड प्रेसिडेंशियल सुइट में ठहरेंगे। इस होटल में ठहरने वाले वे अमेरिका के चौथे राष्ट्रपति होंगे। उनसे पहले बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा भी इसी होटल में ठहर चुके हैं।

आप को बता दें कि ITC Maurya होटल की 14वें मंज़िल पर ये आलीशान चाणक्या सुइट मौजूद है। ट्रंप की बेटी इवांका और दामाद जे कुशर भी इसी होटल में ठहरेंगे। ये भारत का एकमात्र ऐसा होटल है, जिसका इनडोर एयर क्वालिटी WHO स्डैंडर्ड के तहत है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending