Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

कोई महंगा इलाज, कीमती दवाई नहीं, ये घरेलू चीज़ें रोक देंगी आपकी अनचाही प्रेगनेंसी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आज-कल कई नवविवाहित जोड़े शादी के तुरंत बाद या साल-डेढ़ साल तक बच्चे नहीं चाहते हैं। इसका कारण है कि वो माता-पिता बनने से पहले अपने होने वाले बच्चों की ज़िम्मेदारी उठाने के काबिल होना चाहते हैं। लेकिन कई बार बिना किसी प्रोटेक्शन के संबंध बनाने पर उन जोड़ों को अनचाही प्रेगनेंसी का सामना करना पड़ता है। जिसको लेकर वो चिंता में आ जाते हैं और फिर कई तरह के इलाज और दवाईयों का सेवन अपनी पत्नियों को करवातें हैं। जिसके बाद उन दवाओं के साइड इफ़ेक्ट से उनकी पत्नियाँ बीमार हो जाती है और कभी-कभी तो उनके दोबारा मां बनने पर भी संकट आ जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू चीज़ों के बारे में बताएंगे, जिनके प्रयोग से आप घर पर ही अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकते हैं।

पपीता– अगर आप प्रेगनेंट हो गए हैं लेकिन आप बच्चा नहीं चाहते, तो पपीता खाए। कच्चा पपीता खाने से पहले ट्रायमेस्टर में अबॉर्शन अपने आप हो जाता है।

लहसुन– लहसुन की कच्ची कली नैचुरल आईपिल का काम करती है। 3-4 कली लहसुन खाने से प्रगनेंट होने का खतरा कम हो जाता है।

गुड़हल– गुड़हल के फूल का पेस्ट बनाकर, उसमे स्टार्च मिलाकर पीरियड्स के शुरुआत के दिनों में इसका सेवन करने से आपको इस परेशानी से निजात मिलता है।

अरंडी– अरंडी का बीज आई पिल की तरह काम करता है। अरंडी के बीज को फोड़ें उसमे से एक सफ़ेद बीज निकलेगा। इसका सेवन महिलाएं यदि 72 घंटे के भीतर कर लेने से आपका अनचाहा गर्भ नहीं ठहरेगा।

सीताफल के बीज– सीताफल के बीज आसानी से मिल जाते हैं। इन्हें पीसकर इनका पेस्ट अपने जेनिटल्स पर लगाने से प्रेगेनेंसी कुछ समय के लिए टल जाती है।

कटहल– अगर कभी आपको लगे कि आप प्रेगनेंट हो सकते हैं, तो कटहल को खाएं। 2-4 बार कटहल खाने से आपकी प्रेगनेंसी अबॉर्ट हो जाएगी।

इस प्रकार की कई जानकारीयां इटंरनेट पर विचरण किया करती हैं। इनके सेवन या प्रयोग से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले लें। हम इन जानकारियों के सही-गलत होने का दावा नहीं करते सिर्फ आपको इन जानकारियों से अवगत कराते हैं। यदि भविष्य में हमें कोई जानकारी अपने खुद के प्रयोग से प्राप्त होती है तो हम उसका दावा करेंगे।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending