Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

परमाणु समझौते से अमेरिका बाहर हुआ तो पछ्ताएगा : ईरान

Published

on

Loading

ईरान ने अमेरिका को परमाणु समझौते से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका को चेताते हुए कहा कि वह तेहरान और छह वैश्विक शक्तियों के बीच हुए परमाणु समझौते से बाहर नहीं निकले। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, राष्ट्रपति हसन रूहानी ने नए समझौते पर चर्चा से इनकार के अपने पुराने रुख को दोहराया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार 2015 में हुए संयुक्त समग्र कार्ययोजना (जेसीपीओए) समझौते से बाहर निकलने की धमकियां दे चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कह चुके हैं कि ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने या नहीं होने पर वह 12 मई तक फैसला लेंगे।

रूहानी ने पूर्वोत्तर ईरान में अपने संबोधन के दौरान कहा, “यदि जेसीपीओए से अमेरिका बाहर हो गया तो उसे बहुत जल्द इसका पछतावा होगा। हम युद्ध और तनाव के पक्षधर नहीं हैं लेकिन अपने अधिकारों की मजबूती से रक्षा करेंगे।”

उन्होंने कहा, “हम जेसीपीओए के हमारे कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं और इस समझौते को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मंजूरी मिली हुई है।”

रूहानी ने कहा, “हम दुनिया को बता चुके हैं कि हम हमारे हथियारों पर किसी के साथ भी चर्चा नहीं करेंगे। हम क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ लड़ेंगे और दूसरा आईएस बनने नहीं देंगे।”

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कह चुके हैं कि ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने या नहीं होने पर वह 12 मई तक फैसला लेंगे।

 

इनपुट आईएएनएस

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending