Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

सावधान! Whatsapp पर फैला ब्लैक डॉट का आतंक, टच करते ही फोन हो जा रहा है खराब!

Published

on

Whatsapp

Loading

आज के समय में Whatsapp ज्यादातर लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले स्मार्टफोन यूजर्स दिन में कई दफा वॉट्सऐप देख ही लेते है। आज हम वॉट्सऐप से जुड़ी एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिससे आपको तगड़ा झटका लग सकता है।  इंसान की जरुरत बन चुके वॉट्सऐप पर हैकर्स की बुरी नजह पड़ गई है।

Whatsapp

साभार इंटरनेट

हैकर्स वॉट्सऐप के जरिए आपके फोन को क्रैश करने की फिराक में हैं। आजकल वॉट्सऐप पर ऐसे कई मैसेज आ रहे हैं जिससे आपका फोन काम करना बंद कर दे रहा है। वाट्सऐप पर आए इस मैसेज में लिखा है, ‘अगर आप इस वॉट्सऐप के ब्लैक डॉट को टच करोगे तो आपका फोन 30 सेकेंड के लिए हैंग हो जाएगा’। इस मैसेज की तफ्तीश के लिए ‘आज की खबर’ की टीम को यह मैसेज फॉरवर्ड किया गया।

Whatsapp

साभार इंटरनेट

सभी फोन्स  में देखा गया कि इस ब्लैक डॉट को टच करने के बाद वाकई फोन काम करना बंद कर दे रहा था। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह था कि इसके बाद फोन को ठीक कैसे किया जाए। अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आया है और आप इससे निजात पाना चाहते है तो आज हम आपको इससे बचने के तरीके बताने जा रहे है।

Whatsapp

साभार इंटरनेट

हर इंसान के अंदर उत्सुकता होती है कि वह ऐसी चीजों को ट्राइ करे ऐसे में अगर ट्राइ करने के चक्कर में आपका फोन काम करना बंद कर दे तो आप इस तरह अपना फोन ठीक कर सकते हैं।

  1. अगर ब्लैक डॉट को टच करने के बाद आपका फोन काम करना बंद कर देता है तो सबसे पहले होम बटन दबाएं।
Whatsapp

साभार इंटरनेट

2. होम बटन दबाने के बाद बैकग्राउंड में चल रहे वॉट्सऐप को बंद कर दें।

Whatsapp

साभार इंटरनेट

3. अगर फिर भी फोन काम नहीं कर रहा है तो अपना फोन दोबारा रिस्टार्ट करें।

Whatsapp

साभार इंटरनेट

इन विधियों से आप अपना फोन दोबारा ठीक कर सकते हैं। लेकिन हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि इस तरह के मैसेज मिलने पर इसे ट्राई करने के बजाय इसे तुरंत डिलीट कर दें।

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending