Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सावधान ! संभल कर प्यार जताएं पालतू जानवरों से, हो सकती हैं ये भयानक बीमारियां

Published

on

Loading

अगर आप अपने पालतू जानवरों के साथ बहुत ज्यादा लाड़-प्यार जताते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। डॉक्टरों ने देखा है कि कुत्तों के चाटने भर से आपको तकलीफदेह यूटीआई या यूरीनरी टै्रक्ट इन्फेक्शन सिस्टाइटिस हो सकते हैं। कई बार तो इन्हें सही होने में 12 महीनों तक का समय लग सकता है।

डेनमार्क की यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के डॉ. पीटर डेमबॉर्ग ने इस पर रिसर्च करके बताया है कि ऐसे लोग जिनका इम्यून सिस्टम या प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उन्हें जानवरों से दूरी बनाकर रहनी चाहिए। इसके अलावा जो लोग बीमार चल रहे हों, कीमोथेरेपी करवा रहे हों और खासकर गर्भवती महिलाओं को जानवरों से होने वाले इन्फेक्शन के बारे में सर्तक रहने की जरूरत है। इन जानवरों की लार, मूत्र और उनके मल में रोग फैलाने वाले बैक्टीरिया या वायरस होते हैं। जानवरों में भले ही ये रोग न दिखाई दें लेकिन उनमें रोग फैलाने वाले सूक्ष्मजीव जीवन भर रहते हैं।

इसी तरह से बिल्लियों के मल में एक परजीवी टोक्सोप्लाज्मा गोन्डाइ पाया जाता है। इसके संपर्क में आने पर अल्जाइमर्स, पार्किन्संस, मिर्गी और यहां तक कि कैंसर तक होने की आशंका रहती है।

इसलिए अपने पालतू पशु-पक्षियों को समय-समय पर दवाएं देते रहें और खुद उनसे सुरक्षित दूरी बनाकर रहें।

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending