Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑटोमोबाइल

ये बाइक देंगी गज़ब का माइलेज, खाएंगी कम पेट्रोल और जेब भी रखेंगी हल्की

Published

on

Loading

आज के दौर में मोटर साइकिल बनाने वाली कंपनियां लोगों को लुभाने के लिए मार्केट में महंगी स्पोर्ट और क्रूसर बाइक ला रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि बाज़ार में ऐसी कई किफायती बाइक हैं, जो आपकी जेब को कम ढीली करेंगी और अच्छी परफॉर्मेंस भी देंगी। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ शानदार मोटरसाइकिल्स के बारे में।

हीरो सुपर स्प्लेंडर

हीरो कंपनी की आज तक की सबसे बिकने वाली गाड़ी हीरो स्प्लेंडर का नया वर्ज़न हीरो सुपर स्प्लेंडर का 125 CC इंजन इसे सबसे शानदार बाइक बनाता है।

कीमत : 61,175 रुपए से शुरू

इंजन: 97.2 CC एयप कूल्ड, चार स्ट्रोक
मैक्स पावर : 6.15 kW (8.36 Ps) @ 8000 Rpm
मैक्स टोर्क: 0.82 Kg-m (8.05 Nm) @ 5000 rpm

बजाज डिस्कवर

बाजाज कंपनी की डिस्कवर गाड़ी अपने माइलेज की वजह से युवाओं के बीच काफ़ी पसंद की जा रही है। इस गाड़ी शुरुआत 125 cc इंजन के साथ हुई थी। इस बाइक के दो अन्य वेरिएंट्स भी 100 और 150 cc बाज़ार में उतारे गए हैं।

कीमत : 52,992 रुपए से शुरू

इंजन : सिंगल Cyl, चार वॉल्व , 124.6 सीसी (डीटीएस-आई) 
मैक्स पावर : 11.5 Ps @ 8000 RPM
मैक्स टोर्क: 10.8 Nm @ 6000 RPM

हौंडा शाइन

हौंडा कंपनी की भारत में सबसे अधिक बिकने वाली बाइक 125 cc की हौंडा शाइन है। यह गाड़ी देखने जितनी दमदार है, उतनी ही चलाने में अच्छी भी है।

कीमत : 55,960 रुपए से शुरू

इंजन : एयप कूल्ड, चार स्ट्रोक और एस आई इंजन
मैक्स पावर : 10.6PS
मैक्स टोर्क: 10.54Nm
माईलेज: 65kmpl

स्टार सिटी प्लस

स्टार सिटी प्लस की भारतीय बाज़ारों कम समय में अच्छी बिक्री करने वाली मोटर साइकिलों में से एक है। ये बाइक 110 cc की ये बाइक 86kmpl का एवरेज देती है।

कीमत : 48,116 रुपए से शुरू

मैक्स पावर : 8.4 PS @ 7000 Rpm
मैक्स टोर्क: 8.7 NM @ 5000 Rpm
वजन : 109 Kgs

#indianbikes #bikes #automobiles #India

 

ऑटोमोबाइल

गर्मियों में आसानी से बढ़ा सकते हैं अपनी बाइक की माइलेज, अपनाएं ये खास टिप्स

Published

on

easily increase the mileage of your bike in summer

Loading

नई दिल्ली। जिन बाइक ओनर को गर्मियों में माइलेज को लेकर शिकायत रहती है, उनकी शिकायत अब दूर होने वाली है, क्योंकि हम आज आपको बताने जा रहे हैं उन खास टिप्स के बारे में, जिनको फॉलो करके आप अपनी मोटरसाइकिल की माइलेज आसानी से बढ़ा सकते हैं।

बाइक सर्विसिंग

अन्य मौसम की तुलना में गर्मियों में मोटरसाइकिल को ज्यादा सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। गर्मी ज्यादा पड़ने की वजह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में सर्विसिंग समय से करवाएं और जरूरी पार्ट्स को भी जरूर चेंज करवाएं।

टॉप स्पीड पर जानें से बचें

अगर आप अपनी बाइक से अच्छे माइलेज की उम्मीद करते हैं, तो उसे एक ही स्पीड में चलाएं। इससे वाहन के इंजन पर अधिक लोड नहीं आता और वो बिना ज्यादा पेट्रोल जलाए अच्छा माइलेज प्रदान करता है। इसके अलावा क्लच दबा कर गाड़ी चलाने और बार-बार ब्रेक लगाने से भी माइलेज पर खराब असर पड़ता है।

ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन करें बंद

अगर आप सिटी राइड कर रहे हैं तो आपको थोड़ा अधिक सचेत रहने की जरूरत है। सिटी राइडिंग के दौरान ट्रैफिक सिग्नल्स अधिक पड़ते हैं। अगर आप किसी रेड लाइट पर पहुंचते हैं तो गाड़ी के इंजन को बंद कर दें। इससे माइलेज पर काफी असर पड़ेगा।

लो RPM पर रखें बाइक

अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। बेवजह रेस देने से बचें।

गियर शिफ्टिंग करें स्लो

गियर शिफ्टिंग अगर तेज की जाए तो इससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और दबाव ज्यादा होने की वजह से फ्यूल कंज्यूमिंग बढ़ जाती है। ऐसे में आपको गियर शिफ्टिंग स्लो करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending