Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

3 देशों की यात्रा भारत की प्राथमिकता दर्शाती है : मोदी

Published

on

प्रधानमंत्री,नरेंद्र-मोदी

Loading

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वह मंगलवार को शुरू हो रही सेशेल्स, मॉरीशस और श्रीलंका की अपनी यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि तीन देशों की यह यात्रा भारत की विदेश नीति की प्राथमिकताओं को दर्शाती है।

मोदी ने यात्रा पर रवाना होने से पहले एक बयान में कहा, “मैं तीन देशों की अपनी यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हूं, जो 10-14 मार्च तक होगी। हर राष्ट्र के साथ हमारे मजबूत, बहुआयामी और मत्वपूर्ण संबंध हैं और हमारी विदेश नीति में सबका महत्वपूर्ण स्थान है।” मोदी ने कहा, “हिंद महासागर के तीन देशों की मेरी यात्रा पड़ोसी देशों के साथ हमारी विदेश नीति की प्राथमिकता को दर्शाती है।” उन्होंने कहा, “भारत इस क्षेत्र के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने को सर्वोपरि स्थान देता है, जो भारत की सुरक्षा और प्रगति के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण है।” प्रधानमंत्री तीन देशों की यात्रा के तहत पहले सेशेल्स पहुंचेंगे, जहां गुजराती प्रवासी भारतीयों द्वारा उनका खास गुजराती शैली में स्वागत किया जाएगा। मोदी ने कहा, “मेरा सेशेल्स दौरा 1981 के बाद से किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला सेशेलस दौरा होगा। मैं राष्ट्रपति जेम्स माइकल से मिलने के लिए उत्सुक हूं।”

मोदी 11 और 12 मार्च को मॉरीशस में होंगे। उन्होंने कहा, “मॉरीशस के स्वतंत्रता दिवस समारोह में 12 मार्च को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किए जाने पर मैं खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं।” उन्होंने कहा, “मॉरीशस की नेशनल असेंबली को संबोधित करने का न्यौता पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं भारत द्वारा निर्मित गश्ती पोत बाराकुडा की संयुक्त जलावतरण में हिस्सा लूंगा और विश्व हिंदी सचिवालय के निर्माण कार्य के शुभारंभ कार्यक्रम का हिस्सा बनूंगा।” मोदी की यात्रा का अंतिम पड़ाव श्रीलंका होगा, जहां वह 13 और 14 मार्च को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के साथ मुलाकात करेंगे। मोदी ने कहा, “मेरा श्रीलंका दौरा 1987 के बाद से भारतीय प्रधानमंत्री का पहला दौरा होगा।”

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending