Connect with us

मुख्य समाचार

बिजली का बिल कम करते-करते, कहीं आप ज़िंदगी से हाथ तो नहीं धो रहे

Published

on

अगर आप अपने घर का बिजली बिल बचाने के लिए एलईडी बल्लों को प्रयोग करते हैं, तो सावधान हो जाइए। लंबे समय तक एलईडी बल्बों की रौशनी में रहने से आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है।

आउटडोर और इंनडोर एलईडी स्क्रीन्स से निकलने वाली नीली रौशनी से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं के एक दल ने यह निष्कर्ष निकाला है। ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटेर और बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ (आईएसग्लोबल) ने मैड्रिड और बार्सिलोना में 4,000 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया कि जो लोग एलईडी की रौशनी में ज्यादा रहते हैं, उन्हें ऐसी रौशनी में कम रहने वालों की तुलना में स्तन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा डेढ़ गुना बढ़ जाता है।

यह शोध एनवायर्नमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया कि एलईडी लाइट्स से निकलनेवाली ‘नीली रौशनी’ शरीर की जैविक घड़ी को प्रभावित करती है, जिससे नींद का पैटर्न बदल जाता है। इससे शरीर में हार्मोन के स्तर पर असर होता है। स्तन और प्रोस्टेट कैंसर दोनों हार्मोन से जुड़ी खराबी के कारण होते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की अंतर्राष्ट्रीय कैंसर शोध एजेंसी (आईएआरसी) ने मनुष्यों के लिए रात की पाली में काम करने को कैंसर का खतरा बताया है।

ईएसग्लोबल की शोधार्थी और अध्ययन की संयोजक मेनोलिस कोजेविन्स ने बताया, इस शोध में हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि शहरों में रात में रौशनी में रहने से कहीं इन दोनों तरह के कैंसर के विकास का संबंध तो नहीं है।

नेशनल

पीएम मोदी के जन्मदिन पर राहुल गांधी ने किया ये ट्वीट

Published

on

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है। मंगलवार दोपहर राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी को बधाई दी।

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी के लिए ट्वीट करते हुए लिखा कि 69वें जन्मदिन के अवसर मैं नरेंद्र मोदी जी को बधाई देता हूं। उनके अच्छे और सुखी स्वास्थ्य की कामना करता हूं। राहुल गांधी ने इस ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग भी किया।

गौरतलब है कि राहुल गांधी से पहले कांग्रेस अध्यक्ष (अंतरिम) सोनिया गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्विटर अकाउंट से जन्मदिन के अवसर पर सोनिया गांधी का संदेश ट्वीट किया था।

राहुल गांधी, सोनिया गांधी के अलावा विपक्ष के कई बड़े नेताओं ने पीएम मोदी को ट्वीट कर बधाई दी। इनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत देश के कई बड़े नेता शामिल रहे।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending