Connect with us

प्रादेशिक

यूपी बोर्ड ने घोषित किये 12वीं के परिणाम

Published

on

यूपी बोर्ड ने 12वीं के परिणाम की घोषणा कर दी है। लड़कों के मुकाबले 12वीं में पास होने वालों में छात्राओं की संख्या ज्यादा है। इस बार 72.27 प्रतिशत छात्रों ने 12वीं की परीक्षा पास की है जबकि छात्राओं का प्रतिशत 78.81 फीसदी है।

इस बार 12वीं में राजीव शुक्ला और आकाश मौर्या ने 466-466 अंक के साथ टॉप किया है। आपको बता दें कि बोर्ड ने 6 फरवरी से 10 मार्च 2018 तक दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित कर दी थी। इस बार बोर्ड परीक्षाएं काफी चर्चा का विषय भी रही थीं, जिसकी वजह थी सरकारी की ओर से नकल को लेकर की गई कार्रवाई। इस दौरान करीब 11 लाख उम्मीदवारों ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी थी।

परीक्षा 8549 केद्रों पर आयोजित की गई थी। इसमें 12वीं कक्षा में 29,81,327 छात्र शामिल हुए थे। इसके साथ ही इस बार परीक्षा शुरू होने के 2 दिनों में 5 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। 3 दिनों में छात्रों की संख्या बढ़कर 10 लाख 40 हजार हो गई। बताया जा रहा है कि जो लोग परीक्षा से बाहर हुए हैं, उनमें 75 फीसदी उम्मीदवार बांग्लादेश और नेपाल के थे।

प्रादेशिक

महाशिवरात्रि पर सीएम योगी ने दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनकी सुख-समृद्घि के लिये अपनी मंगल कामना प्रेषित की हैं।

राज्यपाल ने अपनी शुभकामना संदेश में कहा है कि भगवान शिव की उपासना से जुड़े इस पर्व की अपनी विशेष महत्ता है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी पर्व भारतीय संस्कृति को मजबूत बनाने के साथ-साथ पारस्परिक एकता का संदेश देते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, “देवाधिदेव महादेव की आराधना को समर्पित ‘महाशिवरात्रि’ के पवित्र पर्व की सभी भक्तों को असंख्य शुभकामनाएं। भगवान भोलेनाथ से प्रार्थना है कि वे हमें अपने आशीर्वाद से अभिसिंचित करें और समस्त जगत का कल्याण करें। ‘हर हर महादेव’।

उन्होंने आगे लिखा, “त्याग, भक्ति और मुक्ति का अनुपम समन्वय, ‘माघ मेला’ का आज अंतिम स्नान है। कल्पवास के त्याग, श्रद्घा के समर्पण और संन्यास के संकल्प से दीप्त माघ मेला में आज, महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर त्रिवेणी के पवित्र जल में स्नान का पुण्य लाभ अर्जित कर रहे श्रद्घालुओं को हार्दिक शुभकामनाएं।”

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending