Connect with us

प्रादेशिक

बस कुछ घंटों बाद जारी किया जाएगा यूपी बोर्ड 10वींं, 12वीं का रिजल्ट

Published

on

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज बस कुछ ही घंटों बाद जारी कर दिये जाएंगे। बोर्ड आज अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा। बोर्ड एक ही दिन दोनों कक्षाओं के नतीजे जारी करेगा और बताया जा रहा है कि दोनों परीक्षा के नतीजे अलग-अलग टाइम पर जारी हो सकते हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार 12वीं कक्षा का रिजल्ट करीब दोपहर 12:30 बजे जबकि 10वीं कक्षा का रिजल्ट दोपहर बाद 1.30 बजे तक जारी किया जा सकता है। परीक्षा का रिजल्ट यूपी बोर्ड के मुख्यालय इलाहाबाद से जारी किया जाएगा। ऐसा पहली बार हो रहा है जब यूपी बोर्ड के रिजल्ट अप्रैल में ही जारी किए जा रहे हैं। हर साल ये नतीजे मई में जारी किए जाते हैं। इस बार प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने अप्रैल महीने की शुरुआत में बता दिया था कि परीक्षा के रिजल्ट अप्रैल में जारी कर दिए जाएंगे।

इस साल बोर्ड ने परीक्षा का आयोजन भी जल्द कर दिया था। बोर्ड ने 6 फरवरी से 10 मार्च 2018 तक दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित कर दी थी। इस बार बोर्ड परीक्षाएं काफी चर्चा का विषय भी रही थीं, जिसकी वजह थी सरकारी की ओर से नकल को लेकर की गई कार्रवाई। इस दौरान करीब 11 लाख उम्मीदवारों ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी थी।

8549 केद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें 10वीं कक्षा में 36,55,691 छात्र और 12वीं में 29,81,327 छात्र शामिल हुए थे। इसके साथ ही इस बार परीक्षा शुरू होने के 2 दिनों में 5 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। 3 दिनों में छात्रों की संख्या बढ़कर 10 लाख 40 हजार हो गई। बता दें कि 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने बीच में परीक्षा छोड़ दी थी। बताया जा रहा है कि जो लोग परीक्षा से बाहर हुए हैं, उनमें 75 फीसदी उम्मीदवार बांग्लादेश और नेपाल के थे।

रिजल्ट की घोषणा होने से पहले ही फेल हो गए यूपी बोर्ड इंटर के 4.69 लाख छात्र

प्रादेशिक

यूपी में अब शनिवार और रविवार रहेगा पूर्ण लॉकडाउन

Published

on

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब प्रदेश में शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।
योगी सरकार के इस फैसले के ​मुताबिक उत्तर प्रदेश में कार्यालय और बाजार सोमवार से लेकर शुक्रवार तक खुलेंगे।

शनिवार और रविवार को प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। यानी हर हफ्ते के शुरुआती 5 दिन बाजार और कार्यालय खुले रहेंगे। सप्ताह के आखिरी दो दिन कार्यालय और बाजार खोलने की अनुमति नहीं होगी। यह आदेश सरकारी के साथ ही सभी निजी दफ्तरों और संस्थानों के लिए है।

बताया जा रहा है कि वीकेंड पर लॉकडाउन लगाने का यह फैसला सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई टीम इलेवन की बैठक में लिया गया था. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ट्रांसमिशन चेन तोड़ने के लिए यह निर्णय लिया गया.

Continue Reading

Trending