Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

UP BOARD RESULT 2018 : रविवार को जारी होगा UP BOARD का रिजल्ट

Published

on

2018 Result Date, UP Board Result Website, upresults.nic.in, upmsp.edu.in,UP Board Results, UP Board Result 2018, UP Board Class 12th Result, UP Board Intermediate Result 2018, UP Board Result 12th 2018, UP Board 12 Result 2018, UP Board Result 2018 High School, UP Board Result 2018 12th, UP Board 2018 Result Date, UP Board Result Website, upresults.nic.in, upmsp.edu.in,माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश , up board 10th result, UP Board result 2018, up result 2018, up board 12th result 2018, Uttar Pradesh board result 2017, UP high school results, UP intermediate results,यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018, यूपी बोर्ड रिजल्ट घोषित, यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड रिजल्ट 2018, यूपी बोर्ड, इलाहाबाद, यूपी रिजल्ट 2018, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, उप्र रिजल्ट,Hindi News,

Loading

UP BOARD RESULT 2018 : रविवार को जारी होगा UP BOARD का रिजल्ट | सार्वजनिक होंगी छात्रों की आंसर शीट

UP Board परीक्षा का रिजल्ट इस रविवार जारी होगा। रिजल्ट जारी होने में अब 48 घंटे से भी कम समय बचा है, ऐसे में अभ्यर्थियों की धड़कन तेज हैं। कुल 66 लाख 37 हजार छात्र-छात्राओं ने फार्म भरा था। परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इसके चलते इस बार रिकॉर्ड 11 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी थी। यानी 55 लाख विद्यार्थियों का रिजल्ट आएगा।

  • ऐसा पहली बार है जब  यूपी बोर्ड का रिजल्ट इतनी जल्दी आ रहा है। आमतौर पर ये रिजल्ट जून महीने में जारी किया गया था। दरअसल यूपी सरकार ने बोर्ड को आदेश दिया था कि नतीजे अप्रैल महीने तक घोषित कर दिए जाएं। ताकि 10वीं पास विद्यार्थियों की 11वीं पढ़ाई समय से शुरू हो सके और 12वीं पास विद्यार्थी को उच्च शिक्षा से जुड़ा फैसला लेने के लिए ज्यादा समय मिल सके।
  • परीक्षा के टॉपर्स कॉपियां रिजल्ट घोषित होने के कम से कम दस दिन बाद वेबसाइट पर अपलोड हो सकेंगी। डिप्टी सीएम व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा  के निर्देश पर बोर्ड के अफसरों ने कॉपियां अपलोड करने की तैयारियां शुरू कर दी है।10वीं व 12वीं के टॉप टेन मेधावियों की ही कॉपियां वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • -इंटर व हाईस्कूल के एक-एक छात्र की पांच-पांच कॉपियां स्कैन कराने के बाद अपलोड होंगी।इंटर की एक कॉपी में 28 व हाईस्कूल की एक कॉपी में 14 पेज होते हैं। इस लिहाज से 12वीं के एक छात्र की पांच कॉपियों के कम से कम 140 पेज और हाईस्कूल के एक छात्र की पांच कॉपियों के 70 पेज स्कैन होंगे। इस लिहाज से दो हजार से अधिक पेज स्कैन होंगे।

करियर

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप भी अपने बच्चा का पहली से लेकर 12वीं तक किसी भी क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लें। केवीएस ने हाल ही में कक्षा 1 प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक नया पोर्टल लॉन्य किया है। जिसपर जाकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए केवीएस के पॉर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करें। यहां से आप अपने बच्चे का आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वहीं कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट आने के 10 दिन बाद शुरू होगी। वहीं केवीएस कक्षा 1 की पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी।

अगर सीटें खाली रहीं तो दूसरी सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। बता दें कि केवीएस ने फरवरी तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ओएलए पोर्टल के माध्यम करने के निर्देश दिए थे जबकि अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के निर्देश दिए थे।

अगर आप भी अपने बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है. इसमें भारतीय सिम कार्ड के साथ एक वैध मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही एक वैध ईमेल आईडी, बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई फोटो, जिसका आकार 256KB होना चाहिए। फोटो JPEG फॉर्मेट में होना जरूरी है. इसका अधिकतम फाइल आकार 256KB की JPEG या PDF प्रारूप में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई एक प्रति भी जरूरी है. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, माता-पिता का पूरा विवरण होना आवश्यक है।

Continue Reading

Trending