Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

ट्रेन ने स्कूली वैन को टक्कर मारी, 13 छात्रों की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली/गोरखपुर, 26 अप्रैल (आईएएनएस)| उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में एक मानवरहित रेल क्रासिंग के पास पैसेंजर ट्रेन और एक स्कूली वैन के बीच हुई टक्कर में 10 वर्ष से कम उम्र के 13 छात्रों की मौत हो गई।

डॉक्टरों और अधिकारियों ने कहा, वाहन चालक समेत कम से कम चार छात्र घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाहन चालक वाहन चलाते वक्त कान में ईयरफोन लगाए हुए था।

यह घटना उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के मानव रहित दुदही बेहपुरवा रेलवे क्रासिंग पर गुरुवार सुबह 7:10 मिनट पर हुई जब गोरखपुर-सिवान पैसेंजर ट्रेन, स्कूली बच्चों से भरी वैन से टकरा गई। सभी बच्चे डिवाइन पब्लिक स्कूल के छात्र थे।

भारतीय रेल के प्रवक्ता वेद प्रकाश ने आईएएनएस से कहा, घायलों को घटनास्थल से 30 किलोमीटर दूर पंद्रुना अस्पताल ले जाया गया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों की मौत पर गहरा दुख जताया है।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने हादसे के बाद कहा कि भारतीय रेल मानवरहित स्तर के क्रासिंग को हटाने के लिए प्रतिबद्ध है।

लोहानी ने नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, हम मानवरहित स्तर के क्रासिंग को हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

लोहानी ने यात्रियों को मानवरहित क्रासिंग से गुजरते वक्त सावधान रहने की सलाह देते हुए कहा, वस्तुत:, लोगों को रेलवे ट्रेक पार करते वक्त सावधान रहना चाहिए, इसका कोई विकल्प नहीं है। हम ऐसा कोई कदम नहीं उठा सकते, जो फुल-प्रूफ हो।

रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, सिवान से गोरखपुर जा रही ट्रेन रुकने से पहले स्कूल वैन को घसीटते हुए करीब 100 मीटर तक आगे ले गई।

पूर्वोत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि घटना के वक्त वैन में 25 लोग सवार थे जिसमें अधिकतर 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे थे।

रेलवे मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख की सहायता राशि, गंभीर रूप से घायलों के लिए 1 लाख और मामूली रूप से घायलों के लिए 50,000 रुपये की घोषणा की है।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने एक बयान में कहा, मैं कुशीनगर के मानवरहित क्रासिंग पर स्कूली बच्चों के मारे जाने की घटना से काफी पीड़ा में हूं। मेरी संवेदना मृतकों के परिजनों के साथ है और मैं घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

गोयल ने कहा कि उन्होंने घटना के संबंध में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

रेल मंत्री ने कहा, हम भविष्य में ऐसे किसी भी संभावित घटना को टालने के हरसंभव प्रयास के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सुबह हुए दर्दनाक हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताते हुए प्रशासन को राहत व बचाव कार्य में जुटने का निर्देश दिया है।

योगी ने घटनास्थल का दौरा किया और अस्पताल में घायल बच्चों से मुलाकात की। उन्होंने गोरखपुर के विभागीय कमिश्नर को घटना की जांच करने के आदेश दिए।

मुख्यमंत्री ने मृतकों और घायल बच्चों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

उन्होंने अस्पताल में घायलों से मुलाकात करने के बाद कहा, मुझे बताया गया कि वाहन चलाते वक्त चालक ने कान में ईयरफोन लगाया हुआ था। यह पूरी तरह से लापरवाही का मामला है।

उन्होंने कहा, एक जांच के आदेश दिए गए हैं और जांच के आधार पर, दोषियों को सख्त सजा दी जाएगी।

योगी ने यह भी कहा कि उन्होंने घटना के संबंध में तत्काल मामला दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी स्कूली वैन की जांच करने के आदेश दिए हैं ताकि यह पता चल सके कि ये वाहन सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हैं या नहीं।

लखनऊ में, आम आदमी पार्टी (आप) ने लोगों की सलामती के लिए पूरे देश के सभी मानवरहित स्तर के क्रासिंग में रेलवे कर्मचारी नियुक्त करने की मांग की है।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending