Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

VIDEO : अब देहरादून से मसूरी 15 मिनट में पहुंचें, नहीं होगी ट्रैफिक जाम की समस्या

Published

on

Loading

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। अब दो साल के अंदर देहरादून से मसूरी तक का रोप-वे तैयार किया जाएगा। इस सुविधा की मदद से न सिर्फ पर्यटकों को फायदा मिलेगा बल्कि पहाड़ी गांवों में रहने वाले लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा।

रोप-वे तैयार करने की योजना में पर्यटन विभाग, उत्तराखंड की तरफ से चार सौ करोड़ की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई है। रोप-वे सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। यह रोप-वे करीब साढ़े पांच किलोमीटर लंबा होगा। इस सुविधा की मदद से देहरादून से मसूरी तक पहुंचने में सिर्फ 15 से 20 मिनट का वक्त लगेगा। मौजूदा समय में देहरादून से मसूरी के लाइब्रेरी चौक तक इस रोप-वे को तैयार किया जा रहा है। इस सुविधा में एक बार में उड़नखटोले पर 10 व्यक्ति तक बैठ सकेंगे।

एक बार में उड़नखटोले पर बैठ सकेंगे 10 यात्री। ( फोटो – प्रतीकात्मक)

इस सुविधा को जल्द से जल्द जनता के लिए सक्रिय करने के लिए पर्यटन विभाग, उत्तराखंड  ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की मदद से ग्रांट की मांग की है। इस योजना के लिए जमीन चिह्नीकरण का काम किया जा रहा है। मई तक निविदा प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है।

हसीन वादियों के बीचोबीच देखें सुंदर नज़ारे, नहीं मिलेगा ट्रैफिक जाम

अभी तक देहरादून से मसूरी के रास्ते पर पर्यटकों को अक्सर जाम से जूझना पड़ता है। बर्फबारी के समय यह परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में इस रोप-वे के तैयार हो जाने के बाद जाम की परेशानियां कम हो जाएंगी। इस योजना में देहरादून से लेकर मसूरी तक सुपर सॉलिड टावर- पिलरों का निर्माण किया जाना है। इन पिलर के पास लोगों के लिए वाहन पार्किंग की सुविधा भी दी जाएगी।

उत्तराखंड

हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक समेत नौ आरोपियों की संपत्ति होगी कुर्क

Published

on

Loading

हल्द्वानी। हल्द्वानी के बनभूलपुरा में 8 फरवरी को हुई हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक फरार है। अब अब्दुल मलिक को पुलिस ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। उधर, हल्द्वानी सिविल कोर्ट ने अब्दुल मलिक समेत नौ आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने का आदेश जारी कर दिया है। नैनीताल पुलिस और प्रशासन की ओर से आदेश के अनुपालन की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। नैनीताल पुलिस का कहना है कि आज से इस मामले में आरोपियों की संपत्ति को चिन्हित किए जाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

अब्दुल मलिक पर धार्मिक भावनाएं भड़काकर पुलिस और प्रशासन टीम पर हमला करने के संगीन आरोप के साथ ही सरकारी जमीनों को खुर्द-बुर्द कर मस्जिद और मदरसा बनाने का भी आरोप है। हल्द्वानी हिंसा में 6 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है। जिसकी भरपाई अब्दुल मलिक से की जाएगी। पुलिस मलिक की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी में जुट गई है।

बता दें कि हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी, जिला प्रशासन के लोग, निगमकर्मी और मीडियाकर्मी घायल हुए थे। जबकि, छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने 31 दंगाइयों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Continue Reading

Trending