Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

फुटपाथ पर सोने वाले ये दादा जी कभी ऑक्सफोर्ड में पढ़ाते थे, फेसबुक ने बदली जिंदगी

Published

on

Loading

यह कहानी है एक ऐसे बुजुर्ग की जो ब्रिटेन की जानी-मानी यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड में प्रोफेसर था लेकिन वक्त बदला तो आज सड़क पर है। यह कहानी है उन दो बेटों की भी जिन्हें पाई-पाई जोड़कर उनके पिता ने विदेश भेजा और बदले में बेटे अपने बुजुर्ग बाप को भूल गए। यह कहानी उस बुजुर्ग की जिसने सबकुछ बर्बाद हो जाने के बाद भी भीख के लिए हाथ नहीं फैलाए, 76 बरस की पकी उम्र में भी हर दिन मेहनत करके ही दो वक्त की रोटी खाई। और यह कहानी है इंटरनेट की बेमिसाल ताकत की जिसकी बदौलत हिम्मत और जज्बे की यह दास्तान तमाम लोगों तक पहुंची और इस बुजुर्ग को रहने को ठिकाना मिल गया।

राजा सिंह फुल्ला 60 के दशक में अपने भाई के कहने पर ब्रिटेन से भारत आए। दोनों ने मुंबई में मोटर पार्ट्स का बिजनेस किया। राजा सिंह के भाई को शराब की लत थी, बिजनेस बर्बाद होने लगा लेकिन राजा सिंह ने जमकर मेहनत की बिजनेस संभाला और अपने बच्चों को पढ़ाया-लिखाया। भाई की मौत के बाद बिजनेस ठप्प हो गया। बच्चे भी ब्रिटेन और अमेरिका में सैटल हो गए लेकिन पिता को भूल गए। राजा सिंह दिल्ली आ गए और कनाट प्लेस स्थित शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन के पास मौजूद वीजा सेंटर में फार्म भरने में लोगों की मदद करने लगे। बदले में लोग उन्हें कुछ रुपए-पैसे दे देते थे।

राजा सिंह यहीं एक सुलभ शौचालय में तैयार होते और अपने काम पर निकल जाते। जिस दिन काम न कर पाते उस दिन लंगर में खाना खाते। एक दिन दिल्ली के रहने वाले अविनाश सिंह की नजर उन पर पड़ी। वह हैरान थे कि फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाला बुजुर्ग फुटपाथ पर लावारिसों सी जिंदगी बिता रहा है। उन्होंने यह पूरी कहानी अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर की।

He is an Oxford graduate who shifted to India on the insistence of his brother in the Sixties – 60s. Today 76-year-old…

Gepostet von Avinash Singh am Freitag, 20. April 2018

जल्द ही लोगों ने मदद करनी शुरू कर दी। आज राजा सिंह न्यू राजेंद्र नगर के गुरूनानक सुखशाला ओल्डएज होम में रह रहे हैं। राजा सिंह के पास फोन तो है पर परमानेंट पता ना होने और आधार कार्ड ना होने से सिम का बंदोबस्त भी नहीं हो पा रहा है। लेकिन अब शायद उनकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending