Connect with us

करियर

यूजीसी ने जारी कर दी लिस्ट, इन फर्जी यूनिवर्सिटी में बचकर रहें स्टूडेंट्स

Published

on

सीबीएसई समेत राज्य के अन्य बोर्डों ने 12वीं के रिजल्ट आउट करने के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है जिनमें आठ अकेले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हैं। यूजीसी ने स्टूडेंट्स को सलाह दी है कि वे इन फर्जी यूनिवर्सिटी से बचकर रहें वरना उनका करियर दांव पर लग सकता है।

यूजीसी ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि स्टूडेंट्स और आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर पंजीकृत संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं।

दिल्ली में फर्जी विश्वविद्यालय की सूची में कॉर्मिशयल यूनिर्विसटी, यूनाईटेड नेशंस यूनिर्विसटी, वोकेशनल यूनिर्विसटी, एडीआर-सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिर्विसटी, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपेन यूनिर्विसटी फोर सेल्फ इम्प्लॉयमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसी संस्कृत विश्वविद्यालय का नाम शामिल है। अन्य फर्जी विश्वविद्यालय पांडिचेरी, अलीगढ़, बिहार, राउरकेला, ओडि़शा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक और इलाहाबाद में अलग-अलग नामों से चल रहे हैं।

यूजीसी ने उन छात्रों को भी सावधान किया है जो इस समय ग्रेजुएशन कर रहे हैं। उसका कहना है कि छात्रों को एडमिशन से पहले विश्वविद्यालय की मान्यता के बारे में मालूम कर लेना चाहिए। इसे यूजीसी की साइट https://www.ugc.ac.in/privatuniversity.aspx पर भी चेक किया जा सकता है, जहां सभी प्राइवेट यूनिवर्सिटी का ब्योरा दिया गया है।

करियर

CBSE Board Result : इस महीने आएंगे 10वीं-12वीं के परिणाम

Published

on

By

CBSE Board की कक्षा 10वीं -12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र परिणाम को लेकर टेंशन में हैं। वो बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कोरोना वायरस के कारण सीबीएसई ने परीक्षा स्थगित कर दी है, ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट कब जारी किए जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार सीबीएसई बाकी बची हुई परीक्षा आयोजित करने के बाद ही मई के अंत में परिणाम घोषित कर सकता है। ऐसे में सभी छात्रों को सीबीएसई बोर्ड के परिणाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा।

उत्तराखंड : चट्टान से फिसली महिला, मौत

ये रिजल्ट हर साल की तरह ही ऑनलाइन ही घोषित किए जाएंगे। बोर्ड ने परिणामों के बारे में कहा है कि – छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बाकी बची परीक्षाओं के बारे में चिंता न करें। स्थिति सामान्य होने पर बोर्ड परीक्षाएं होंगी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending