Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

रोहिंग्या शरणार्थियों के कैंप में दौड़ रहे हैं कपड़े के हाथी

Published

on

Loading

बांग्लादेश स्थित रोहिंग्या कैंपों में एक अजीब सा दृश्य देखने को मिलता है। यहां विशाल आकार के हाथी के पुतलों को घुमाया जा रहा है। दरअसल इस अनोखे खेल के जरिए रोहिंग्या शरणार्थियों को इस बात की ट्रेनिंग दी जा रही है कि अगर कभी हाथी उनके रिफ्यूजी कैंप में घुस आया तो उन्हें क्या करना है। पिछले छह महीनों में इंसानों और हाथियों के बीच चले इस संघर्ष में 10 लोगों की मौत हुई है।

एशियाई हाथी बांग्लादेश में संकटापन्न प्रजाति या endangered species हैं। वे सदियों से उसी राह से प्रवास पर जाते हैं जहां रोहिंग्या रिफ्यूजी कैंप लगे हुए हैं। इस ट्रेनिंग का आयोजन अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर और इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) ने किया था। इसका मकसद रिफ्यूजियों और जानवरों के बीच एक किस्म का सद्भाव पैदा करना है। साथ ही इसके जरिए लोगों को यह जानकारी भी मिल रही है कि जंगली हाथियों से टकराव रोकने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। इसके अलावा इस कवायद से एक तरफ जहां रोहिंग्या शरणार्थियों की मदद होगी वहीं शरणार्थियों के आगमन से वातावरण पर होने वाले दुष्प्रभाव को भी कम किया जा सकेगा। यूएनएचसीआर और आईयूसीएन ने इसी मुद्दे पर काम करने के लिए एक टस्क फोर्स (TUSK FORCE) भी बनाई है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में अपने नागरिकों की मौत से भड़का चीन, घटना की गहन जांच की मांग की

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अपने चार नागरिकों की हत्या के बाद चीन भड़का हुआ है। गृह मंत्री मोहसिन नकवी हमले के तुरंत बाद चीन के दूतावास पहुंचे और राजदूत जियांग जैदोंग से मुलाकात की। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की कड़ी निंदा की, उन्होंने हमले को पाक चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने की साजिश बताया।

चीनी नागरिकों पर हुए हमले पर सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान के अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा है कि यह हमला पाकिस्तान के लिए एक चेतावनी की तरह है। ये बताता है कि पाकिस्तान को अभी सुरक्षा क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में उन्होंने इस हमले को उस हमले की कॉपी बताया जो 2021 में किया गया था, जिसमें 9 चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस लेख में ये भी कहा गया है कि इस तरह के हमले बताते हैं कि आतंकी ताकतें चीन और पाकिस्तन के आर्थिक गलियारे की सफलता नहीं देखना चाहती हैं और लगातार इसे विफल करने की साजिश रच रही हैं।

उधर अपने नागरिकों की मौत के बाद चीन ने घटना की गहन जांच की मांग भी कर डाली है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने आपात कार्य शुरू कर दिया है और पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, दोषियों को कठोर सजा देने तथा चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने की मांग की है।”

Continue Reading

Trending