Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

बेरोजगारी खत्म करने को उत्तराखंड में शुरू हुई देवभूमि डायलॉग मुहिम

Published

on

Loading

पौड़ी क्षेत्र के रहने वाले मनीष जोशी ( 38 वर्ष) को एडवेंचर स्पोर्ट का बहुत शौक था, उन्होंने ने इस खेल में विदेश जाकर भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था। उत्तराखंड का निवासी होने के कारण मनीष पौढ़ी क्षेत्र में एडवेंचर स्पोर्ट का दायरा बढ़ाना चाहते है। मनीष ने अपने इस सपने को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से ‘देवभूमि डायलॉग’ कार्यक्रम में साझा किया।

कार्यक्रम में मनीष जोशी की तरह ही प्रदेश के सैकड़ों युवाओं ने मुख्यमंत्री से अपनी दिल की बात कही और मुख्यमंत्री ने सभी की बातें गंभीरता से सुनी। उत्तराखंड की जनता से सीधी बात करने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को ‘देवभूमि डायलॉग’ कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में सीएम ने स्वरोजगार के क्षेत्र में काम करने वाली युवा प्रतिभाओं के साथ ही राज्य के तमाम हिस्सों से आए युवाओं से बातचीत की। कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा ,” युवाओं के बीच से आए महत्वपूर्ण सुझावों को कानून व नियमों के दायरे में लाया जाएगा। स्थानीय संसाधनों पर आधारित उद्यमों की मदद से न सिर्फ बेरोजगारी दूर होगी, बल्कि उत्तराखंड का हर तरह से विकास किया जा सकेगा।”

देवभूमि डायलॉग कार्यक्रम में 19 युवाओं को मिला चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड। ( फोटो – ट्विटर)

 

देवभूमि डायलॉग कार्यक्रम में 19 युवाओं को चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग प्रस्तुतियां भी की। इस मौके पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट, हार्क के संस्थापक महेंद्र कुंवर, पलायन आयोग के उपाध्यक्ष एसएस नेगी ,पद्मश्री डॉ.अनिल जोशी और कई विभागीय अधिकारी और युवा शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने गंभीरता से सुनी सभी की बातें।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के लिहाज से न्याय पंचायत स्तर पर विकसित होने वाले ग्रोथ सेंटरों का ज़िक्र किया इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में 10-12 साल में स्वरोजगार के ज़रिए बेरोजगारी समाप्त करने की ताकत है। पर इसके लिए पहचानने वाली आंखें होनी बहुत ज़रूरी हैं।

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending