Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पत्तागोभी, सॉसेज, गैरी… ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के अनोखे नाम

Published

on

Loading

ब्रिटेन की महारानी को तो आप जानते ही होंगे। नाम है उनका एलिजाबेथ एलेक्जंड्रा मैरी। आधिकारिक तौर पर उन्हें एलिजाबेथ द सेकेंड, बाई द ग्रेस ऑफ गॉड ऑफ द यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन एंड नॉर्थन आयरलैंड एंड ऑफ हर अदर रिआल्म्स एंड टेरिटरीज क्वीन, हेड ऑफ द कॉमनवेल्थ, डिफेंडर ऑफ द फेथ कहते हैं। इसके बाद उन्हें ढेरों उपाधियां भी मिली हैं सो अलग लेकिन आज हम उन उपाधियों या नामों का जिक्र करेंगे जो उनके परिवार ने उन्हें प्यार में दी हैं।

हमलोग अक्सर अपने परिवार में लोगों के फनी और प्यारे से नाम रख देते हैं। कोई छोटू है, कोई कुंभकरण, कोई लंबू, कोई गौरय्या तो कोई गिलहरी। इंग्लैंड का शाही परिवार भी इससे अलग नहीं। कुछ नाम तो शाही लोगों ने एक दूसरे को प्यार से दिए तो कुछ नाम उनके स्टाफ ने उन्हें दिए ताकि उनके असली नाम का जिक्र किए बगैर काम हो जाए और सुरक्षा के लिहाज से गोपनीयता बनी रहे।

बहरहाल, ब्रिटेन की मौजूदा महारानी बचपन में खुद को टिलाबेट कहती थीं। बाद में उनका यह नाम लिलिबेट बन गया। लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि उनके पति ड्यूक ऑफ एडिनबरा प्रिंस फिलिप प्यार से कैबेज (पत्तागोभी) और सॉसेज कहते हैं। यह बात तब खुली जब महारानी के जीवन पर बनी फिल्म द क्वीन (2006) के एक सीन में प्रिंस फिलिप उनसे कहते हैं, जरा उधर खिसको, कैबेज।

विलियम बचपन में अपनी दादी को ग्रैनी न बोल कर कहते थे गैरी

इसके अलावा महारानी के नाती मतलब प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना के बेटे प्रिंस विलियम महारानी को गैरी कहा करते थे। गैरी कहने के पीछे कहानी यह है कि विलियम बचपन में अपनी दादी को ग्रैनी (दादी मां) नहीं बोल पाते थे, उनकी तोतली जुबान से निकलता था गैरी। अब प्रिंस विलियम के बेटे यानि प्रिंस जॉर्ज ने अपनी परदादी का नाम और बिगाड़ दिया है, वह उन्हें गैन-गैन बुलाते हैं। खुद प्रिंस विलियम यूनिवर्सिटी में स्टीव नाम से जाने जाते थे ताकि लोग उन्हें पहचान न सकें ठीक उसी तरह जैसे राहुल गांधी ने अमेरिका के कॉलेज में राउल विंसी नाम से दाखिला लिया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending