Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

प्रख्यात पत्रकार विनोद मेहता का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

Published

on

vinod-mehta-death

Loading

नई दिल्ली। देश के जाने-माने पत्रकार ‘आउटलुक’ पत्रिका के संस्थापक संपादक विनोद मेहता का रविवार को दिल्ली एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेहता को बेहतरीन पत्रकार बताया है। आउटलुक पत्रिका ने ट्विटर पर उनके निधन की पुष्टि की है।

73 वर्षीय मेहता का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। यह जानकारी अस्पताल के प्रवक्ता अमित गुप्ता ने दी। एम्स के मुताबिक, मेहता को न्यूरोलॉजी संबंधित समस्याएं थीं और तीन-चार महीने से वह बिस्तर पर थे। उनकी हालत बेहद खराब हो जाने के कारण उन्हें पिछले सप्ताह एम्स में भर्ती कराया गया था। आउटलुक पत्रिका के ट्वीट के अनुसार, “समूह बेहद दुख के साथ अपने संस्थापक प्रधान संपादक और संपादकीय विभाग के अध्यक्ष विनोद मेहता के निधन की पुष्टि करता है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में लिखा, “अपने विचारों को लेकर स्पष्ट विनोद मेहता को बेहतरीन पत्रकार और लेखक के रूप में याद किया जाएगा। उनके निधन पर मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं।” केंद्रीय गृह मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने कहा, “मैं अपनी हार्दिक शोक संवेदना प्रकट करता हूं.. उनके निधन ने पत्रकारिता के क्षेत्र में बड़ी शून्यता पैदा कर दी है।”

मेहता का जन्म देश के विभाजन से पूर्व रावलपिंडी में हुआ था। उनका परिवार विभाजन के बाद भारत चला आया था, उस वक्त वह सिर्फ तीन साल के थे। उनका पालन-पोषण लखनऊ में हुआ है। उन्होंने लामाटीनियर स्कूल और लखनऊ विश्वविद्यालय से पढ़ाई की थी। उनकी जिंदगी में बड़ा क्षण 1974 में उस समय उपस्थित हुआ, जब 32 साल की उम्र में उन्होंने भारत में पुरुषों की पत्रिका ‘डेबोनायर’ के संपादन का काम शुरू किया। इसके बाद उन्होंने ‘संडे ऑब्जर्वर’, ‘द पायोनियर’ और ‘आउटलुक’ जैसी सफल पत्र-पत्रिकाएं शुरू की। उन्होंने ‘इंडियन पोस्ट’ और ‘द इंडिपेंडेंट’ समाचार पत्र की भी स्थापना की। मेहता ने बॉलीवुड अभिनेत्री मीना कुमारी और दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी की जीवनी भी लिखी। उनका संस्मरण ‘लखनऊ बॉय’ 2011 में प्रकाशित हुआ था।

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending