Connect with us

मनोरंजन

मखमली आवाज के मालिक केएल सहगल के जन्मदिन पर ये गाने सुनिए और याद कीजिए

Published

on

देश के मशहूर गायक कुंदन लाल सहगल (केएल सहगल) का आज 114वां जन्मदिन है। केएल सहगल का जन्म 11 अप्रैल 1904 को हुआ था। उन्होंने अपनी मखमली आवाज से उस दौर के लोगों को अपना दीवाना बना रखा था। केएल सहगल ने 15 वर्ष के छोटे करियर में करीब 185 गाने गाए और तीन भाषाओं की करीब 36 फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरा। वह हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार थे।

वर्ष 1932 का साल था जब के एल सहगल को एक बड़ा ब्रेक मिला। न्यू थियेटर नाम से मशहूर स्टूडियो ने सहगल को अपने यहां बन रही तीन फिल्मों में मौका दिया। उनकी फिल्म ‘पूरन भगत’ के गाने खूब पसंद किए गए। वर्ष 1933 में प्रदर्शित फ़िल्म ‘यहूदी की लड़की’, ‘चंडीदास’ और ‘रूपलेखा’ जैसी फ़िल्मों की कामयाबी से उन्होंने दर्शकों का ध्यान अपनी गायकी और अदाकारी की ओर आकर्षित किया।

वर्ष 1935 में शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर बनी पी.सी.बरूआ निर्देशित फ़िल्म ‘देवदास’ की सफलता के बाद बतौर गायक-अभिनेता के. एल. सहगल को ढेर सारी शोहरत मिली। वर्ष 1942 में प्रदर्शित उनकी ‘सूरदास’ और 1943 में ‘तानसेन’ ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता का नया इतिहास रचा। वर्ष 1944 में उन्होंने न्यू थियेटर की ही निर्मित फ़िल्म ‘मेरी बहन’ में भी काम किया।

उस दौर के नौजवान युवक—युवतियों के साथ अनुशासन पसंद बुजुर्ग भी सहगल के गानों को दिलोजान से पसंद करते थे। उनकी फिल्मों में उमर खैयाम, कुरुक्षेत्र, शाहजहां, प्रेसिडेंट, माई सिस्टर, जिंदगी, चांदीदास बेहद हिट रहीं।

सहगल की अंंतिम फिल्म परवाना (1947) थी, सिर्फ 42 साल की उम्र में 18 जनवरी 1947 को सहगल ने इस दुनिया को अलविदा कर दिया।

गायक—अभिनेता कुंदन लाल सहगल को उनके 114वें जन्मदिन पर गूगल ने अनोखे अंदाज़ में याद किया है। गूगल ने उनके जन्मदिन के मौके पर डूडल बनाकर उनकी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।

के एल सहगल के कुछ हिट गाने

जब दिल ही टूट गया

एक बंग्ला बने न्यारा

बाबुल मोरा नैहर छूटो जाए

दो नैना मतवाले तिहारे

 

मनोरंजन

मिशन मंगल के डायरेक्टर अस्पताल में भर्ती, हालत गंभीर

Published

on

मुंबई। ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘मिशन मंगल’ के डायरेक्टर जगन शक्ति को गंभीर हालत में हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक डायरेक्टर के ब्रेन में ब्लड के क्लॉट हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जगन शक्ति अपने दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रहे थे, तभी अचानक वो चक्कर खाकर गिर पड़े। इसके बाद उन्हें तुरंत ही हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। जगन की तबीयत बिगड़ने की खबर सुनकर उनकी फैमिली भी उनके पास मुंबई आ गई है।

बता दें कि जगन शक्ति ने अक्षय कुमार स्टारर मिशन मंगल फिल्म से डायरेक्शन में डेब्यू किया था। पहली ही फिल्म से जगन को काफी सराहना मिली और उनकी ये फिल्म सुपरहिट हुई। वहीं, इससे पहले उन्होंने आर बाल्की के साथ कई फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending