Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

WORLD HEALTH DAY 2018 : दुनियाभर में डिप्रेशन निगल रहा जिंदगियां, भारत में भी हालत खराब

Published

on

Loading

अगर आप अपनी जिंदगी से बेहद परेशान और असंतुष्‍ट है। नौकरी न मिलने या शादी न होने जैसी चीजों की चिंता लम्‍बे समय से मन को खाए जा रही है तो आप डिप्रेशन में है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप अपने दोस्त या शुभचिंतक से उस समस्‍या के बारे में बात करें। साथ ही अच्‍छे मनोचिकित्‍सक से बेझिझक होकर इलाज कराएं। नहीं तो सेहत के मोर्चे पर आपको गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं।

पूरी दुनिया में 7 अप्रैल को वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे (world health Day)  मनाया जा रहा है। आइए इसी बहाने से देश और दुनियाभर में जानलेवा बन चुके डिप्रेशन के बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में डिप्रेशन एक बड़ी बीमारी के रूप में उभर कर सामने आ रही है। दूसरे देशों में इस बीमारी को गंभीरता से लिया जाता है, लेकिन भारत में आज भी बहुत से लोग इसे कोई बीमारी नहीं मानते हैं, इसलिए भारत में लगातार डिप्रेशन के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

भारत में आज भी काफी लोग डिप्रेशन का इलाज कराने में झिझकते हैं। खासकर ग्रामीण इलाकों में। डिप्रेशन गंभीर रोगों और डिस्‍ऑर्डर के ख़तरे बढ़ाने का काम करता है। इनमें आत्‍महत्‍या की प्रवृत्ति, डायबिटीज और दिल के रोग प्रमुख हैं, जिनकी वजह से दुनिया की ज्‍यादातर आबादी दम तोड़ देती है।

मुरादाबाद के स्‍टेट केजीके होम्‍योपैथि‍क मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में मनोरोग विभाग के प्रमुख डॉ. एसएस यादव डिप्रेशन को जानलेवा बताते हैं। इस रोग से शरीर के प्रमुख अंग बुरी तरह प्रभावित होते हैं। डॉ. यादव के मुताबिक अस्‍पताल की ओपीडी में रोजाना चार–पांच मरीजों में डिप्रेशन के लक्षण मिल रहे हैं।

उन्‍होंने बताया, “डिप्रेशन के मरीजों को सारी दुनिया बेकार लगती है, कुछ अच्‍छा नहीं लगता। लाइफ से सेटिसफाई नहीं रहते। कुछ में तो सुसाइडल बिहैवियर भी देखने को मिलता है। ज्‍यादा उम्‍मीदें पालने वाले लोगों के अरमान पूरे न होना भी डिप्रेशन की बड़ी वजह है।”

भारत के संदर्भ में भी डिप्रेशन से प्रभावित रोगियों के आंकड़े अच्‍छे नहीं हैं। पिछले साल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस द्वारा 12 राज्यों में किए गए सर्वे के मुताबिक भारत में हर 20 लोगों में से एक व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार है। डब्‍ल्‍यूएचओ के अनुसार भारत दुनिया के सर्वाधिक डिप्रेस्‍ड देशों की सूची में शामिल है और लगभग 36 प्रतिशत आबादी ने इसका सामना किया है या कर रही है। डब्‍ल्‍यूएचओ की 2012 की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में भारत ऐसा देश है जहां सबसे ज़्यादा मौतें आत्‍महत्‍या की वजह से हुईं।

वर्ल्‍ड हेल्‍थ आर्गेनाइजेशन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के चीफ मारगारेट चान के मुताबिक डिप्रेशन के आंकड़े दुनिया के सभी देशों के लिए खतरे की घंटी हैं। उन्‍हें मानसिक सेहत को बनाए रखने के तौर–तरीकों के बारे में गंभीरता से विचार–विमर्श करने की ज़रूरत है।

डिप्रेशन एक सामान्‍य मानसिक रोग है। इसका रोगी उदासी में जीता है। रोजमर्रा के क्रियाकलापों में कोई रुचि नहीं होती और न ही उसके काम करने की क्षमता सामान्‍य होती है। विश्व में इस मनोरोग से 322 मिलियन लोग प्रभावित हैं।

डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, डिप्रेशन आमतौर पर मूड में आने वाले उतार चढ़ावों और कुछ देर तक टिकने वाले मनोवेगों से अलग है। लेकिन जब ये चीजें लम्‍बे समय तक औसत या बहुत अधिक तीव्रता से किसी व्‍यक्ति के जीवन में घटित होती हैं तो सेहत गंभीर रूप से प्रभावित होती है। इन वजहों से प्रभावित व्‍यक्ति को कार्यस्‍थल हो या स्‍कूल या फि‍र परिवार, कहीं भी कुछ नहीं सुहाता।

डब्लूएचओ के मुताबिक दुनिया में वर्ष 2005 से अबतक 18 प्रतिशत की दर से डिप्रेशन में इजाफा हुआ है। लेकिन मानसिक सेहत
से जुड़ी स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के अभाव में ज्‍यादातर लोगों को सही इलाज नसीब नहीं हो पाता। नतीजतन ऐसे लोग सेहतमंद जिंदगी
नहीं जी पाते।

डिप्रेशन के आधे से भी कम लोगों को नहीं मिलता सही इलाज

डब्‍लयूएचओ के अनुसार, देखने में आया है कि डिप्रेशन से प्रभावित आधे से भी कम लोगों को ही सही इलाज मिल पाता है। पर्याप्‍त संसाधनों और प्रशिक्षित स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के अभाव में ऐसे रोगियों के इलाज में बड़े रोड़े हैं। उस पर मेंटल डिसऑर्डर पर समाज की उपेक्षापूर्ण सोच भी डिप्रेशन से दो-दो हाथ करने में आड़े आ रही है।

डॉ. यादव का कहना है कि लक्षणों की सही पहचान होने पर होम्‍योपैथी में डिप्रेशन का बेहद कारगर इलाज है क्‍योंकि इस विधा से इलाज करते वक्‍त रोगी का मनोविज्ञान डॉक्‍टर को समझना जरूरी समझा जाता है। उनके मुताबिक डिप्रेशन के रोगियों को पहले हफ्ते से ही आराम मिलने लगता है। काउंसलिंग भी बेहद जरूरी होती है। गीता का सार बताकर भी रोगियों को दिलासा दिया जाता है।

बता दें कि मेडिकल साइंस में डिप्रेशन के औसत और तीव्र अवस्‍थाओं से गुजर रहे रोगियों के लिए प्रभावी इलाज की सुविधाएं मुहैया हैं। इनमें बिहैवेरियल एक्टिवेशन, कॉग्निटिव बिहैवेरियल थेरेपी (सीबीटी), इंटरपर्सनल सायकोथेरेपी आदि ट्रीटमेंट्स प्रमुख हैं।

कुछ अहम तथ्‍य

– 13 से 15 आयुवर्ग के चार में से एक किशोर डिप्रेशन का शिकार है।

– डिप्रेशन दुनियाभर में फैले रोगों के पीछे की अहम वजह है।

– डिप्रेशन से जूझने में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्‍या ज्‍यादा होती है।

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending