Connect with us

मुख्य समाचार

विश्व कप : पाकिस्तान ने द. अफ्रीका को दिया 223 रनों का लक्ष्य

Published

on

पाकिस्तान,इडेन-पार्क-मैदान,कप्तान-मिस्बाह-उल-हक,सरफराज-अहमद,यूनिस-खान,अकमल,शाहिद-अफरीदी

ऑकलैंड | पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इडेन पार्क मैदान पर शनिवार को जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मैच में द. अफ्रीका के सामने 223 रनों का लक्ष्य रखा है। बारिश के कारण इस मैच में दो बार बाधा पड़ी और इसे देखते हुए इसकी प्रति पारी 47 ओवर की कर दी गई।

पाकिस्तानी टीम हालांकि पूरे 47 ओवर भी नहीं खेल पाई और 46.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 222 रन बनाए। कप्तान मिस्बाह उल हक ने सबसे अधिक 56 रन बनाए। इसके अलावा सरफराज अहमद ने 49 रनों का योगदान दिया। द. अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। पाकिस्तान की पारी के दौरान दो बार बारिश आई। पहली बार 37वें ओवर की समाप्ति के बाद बारिश आई। उस समय 20 मिनट तक खेल रुका रहा। इसके बाद 41वें ओवर के दौरान बारिश आई। दूसरी बार भी करीब 20 मिनट खेल रुका रहा। इसे देखते हुए मैच के ओवर घटा दिए गए। दूसरी बार जब खेल रोका गया था पाकिस्तान ने 40.1 ओवरों में पांच विकेट पर 197 रन बनाए थे। और पहली बार जब खेल रुका था, तब पाक का स्कोर पांच विकेट पर 175 रन था।

इससे पहले, द. अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने 30 रनों के कुल योग पर अहमद शहजाद (18) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। शहजाद ने 30 गेंदों पर चार चौके लगाए। इसके बाद सरफराज अहमद (49) और यूनिस खान (37) ने दूसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। सरफराज 92 के कुल योग पर रन आउट हुए। उन्होंने 49 गेंदों का सामना कर तीन छक्के और पांच चौके लगाए। इसके बाद यूनिस खान का विकेट गिरा। 44 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 37 रन बनाने वाले यूनिस ने कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। मिस्बाह ने इसके बाद शोएब मकसूद (8) के साथ चौथे विकेट के लिए 24 और उमर अकमल (13) के साथ पांचवें विकेट के लिए 19 रन जोड़े।

अकमल का विकेट 175 के कुल योग पर गिरा और इसके बाद मिस्बाह और शाहिद अफरीदी (22) ने छठे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी की। अफरीदी ने 15 गेदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए। उनका विकेट 212 रनों के कुल योग पर गिरा। वहाब रियाज (0) भी इसी योग पर आउट हुए जबकि कप्तान का विकेट 218 के कुल योग पर गिरा। कप्तान ने 86 गेंदों पर चार चौके लगाए। यह उनके करियर का 42वां अर्धशतक है। राहत अली (1) का विकेट 221 और सोहेल खान (3) का विकेट 222 रनों पर गिरा। द. अफ्रीका की ओर से स्टेन के अलावा मोर्ने मोर्कल और केल एबॉट ने दो-दो विकेट लिए जबकि इमरान ताहिर और अब्राहम डिविलियर्स को एक-एक सफलात मिली।

पाकिस्तान ने मौजूदा टूर्नामेंट में चार मैच खेलते हुए दो में जीत हासिल की है और उसके चार अंक हैं। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और हार उसके क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के सपने को खटाई में डाल सकता है। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के चार मैचों से छह अंक हैं और उसे अपना आखिरी मैच अपेक्षाकृत कमजोर टीम संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से खेलना है। ऐसे में उसका क्वार्टर फाइनल में पहुंच करीब-करीब तय है। पाकिस्तान ने पूर्व में विश्व कप में द. अफ्रीका का तीन मौकों (1992, 1996, 1999) पर दक्षिण अफ्रीका का सामना किया है और हर बार उसे हार का सामना करना पड़ा।

प्रादेशिक

महाराष्ट्र के मंत्री अशोक चव्हाण ने जीती कोरोना से जंग, अस्पताल से मिली छुट्टी

Published

on

मुंबई। महाराष्ट्र के पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण ने कोरोना से जंग जीत ली है। अब ठीक होकर अस्पताल से वापस अपने घर आ गए हैं। गुरुवार को पार्टी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री का कोविड -19 परीक्षण पॉजिटिव आया था, लेकिन उनमें कोरोना के लक्षण नहीं थे। 24 मई को उनके गृह स्थान नांदेड़ में और फिर उसके अगले दिन मुंबई के एक निजी अस्पताल में उन्हें स्थानांतरित कर दिया गया था।

उपचार पूरा होने के बाद चव्हाण को गुरुवार दोपहर को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, लेकिन प्रोटोकॉल के अनुसार वह अभी भी क्वारंटीन में रहेंगे।

चव्हाण, कैबिनेट के दूसरे सदस्य हैं, जिन्हें कोरोना संक्रमण हुआ। इससे पहले अप्रैल में आवास मंत्री जितेंद्र अव्हाड संक्रमित पाए गए थे।अव्हाड ने क्वारंटीन में समय बिताया और फिर उन्हें एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया और उसके बाद भी वह घर पर आइसोलेशन में रहे। मई के आखिर से उन्होंने अपनी मंत्रिस्तरीय जिम्मेदारियों को फिर से संभालना शुरू किया था।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending