Connect with us

नेशनल

देखिए इस कांग्रेस समर्थक का टैलेंट, सीधे राहुल के गले में फेंका फूलों का हार

Published

on

कुछ लोगों का टेलेंट ऐसी जगह सामने आ जाता है कि लोग हैरान होकर वाह! वाह ! कर उठते हैं। ऐसा ही हुआ कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित राहुल गांधी के एक रोड़ शो में।

राहुल बुधवार को एक वैन के ऊपर कांग्रेसी नेताओं के साथ खड़े होकर जनता का हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे थे। पब्लिक भी बहुत खुश थी और राहुल के समर्थन में जमकर नारे लगा रही थी। बीच-बीच में लोग राहुल के ऊपर फूल और मालाएं भी फेंक रहे थे। ऐसे में एक शख्स ने सड़क के इस पार से निशाना लगाकर ऐसे माला फेंकी कि सीधे राहुल के गले में जा गिरी। इस गजब के थ्रो से राहुल भी हैरान रह गए और पब्लिक भी। यह पूरा मामला महज कुछ सेकेंडों में निपट गया, वो तो भला हो उस शख्स का जो बस ऐसे ही विडियो बना रहा था और यह आश्चर्यचकित करने वाली घटना कैमरे में कैद हो गई। 11 सेकंड का यह विडियो फौरन सोशल मीडिया पर अपलोड होकर वायरल होने लगा। विडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि राहुल हैरान होकर उस शख्स की ओर देख रहे हैं।

ट्विटर पर इस कांग्रेसी समर्थक की खूब चर्चा हुई हालांकि कुछ लोगों ने कहा कि यह सुरक्षा के लिहाज से एक बड़ी चूक है। बहरहाल, अगर यह गुमनाम शख्स बास्केटबॉल में अपनी किस्मत आजमाता है तो भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में ढेर सारे मेडल ला सकता है।

नेशनल

क्या है कोरोना वायरस के लक्षण? जानिए कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया है। चीन में इस वायरस की वजह से अब तक 28 लोगों की जान जा चुकी है। शुक्रवार को भारत में भी इस वायरस के दस्तक देने का संदेह जताया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित दो संदिग्धों की पहचान की गई है। फिलहाल दोनों को संदिग्धों को कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

कोरोना वायरस क्या है? 

कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है।

लक्षण 

जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार इस वायरस से संक्रमित हुए व्यक्ति के शुरुआती लक्षण हैं। इसके बाद ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। फेफड़े में गंभीर किस्म का संक्रमण हो जाता है।

ये हैं बचाव के उपाय

-अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें।
-खांसते और छींकते वक्त अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें।
-जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।
-इसके अलावा खाने को अच्छे से पकाएं,  मीट और अंडों को भी पकाकर ही खाएं. जानवरों के संपर्क में कम आएं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending