Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अगर आपके शहर पर गिरा एटम बम तो क्या होगा, यह साइट बताएगी

Published

on

Loading

हाल ही में अमेरिका और रूस में शीत युद्ध जैसा तनाव बढ़ा है उसे देखकर फिर से परमाणु टकराव की आशंकाएं बढ़ने लगी हैं। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम—जोंग—उन तो अक्सर एटमी हमले की धमकी देने लगते हैं। ऐसे में कभी न कभी यह ख्याल मन में आ ही जाता है कि अगर हमारे शहर पर एटमी हमला हुआ तो क्या होगा। एक ऐसी साइट है जो आपके इस सवाल का जवाब दे सकती है।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (एसआईपीआरआई) के मुताबिक, पूरी दुनिया में 9 देशों के पास लगभग 16,300 एटमी हथियार हैं। इतने हथियार धरती को तबाह करने के लिए काफी हैं। दुनिया पर मंडराते एटमी खतरे के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए Outrider Foundation ने एक ऐसा इंटरएक्टिव मैप डिजाइन किया है जो एटमी हमले के असर, उससे निकलने वाली आग, गर्मी, रेडिएशन, शॉकवेव वगैरह का अंदाजा लगाता है। इतना ही नहीं उसमें आप हमले की जगह चुन कर देख सकते हैं कि इससे कितने लोगों की मौत हो सकती है और कितने लोगों के घायल होने की आशंका है। आप यह भी जान सकते हैं कि इससे आसपास के इलाके में कितनी दूर तक असर होगा।

इस साइट का मकसद लोगों को डराना नहीं है, यह लोगों को एटमी खतरे के प्रति जागरुक करती है

लोकेशन चुनने के अलावा इसमें बमों के चुनाव का भी विकल्प है। इसमें नागासाकी हिरोशिमा पर गिराए बम के अलावा, अमेरिका के 300 किलोटन का W—87, नॉर्थ कोरिया का 150 किलोटन का एटम बम और रूस का 5000 किलोटन के महाबम को चुनने का विकल्प है।

Outrider Foundation साइट का मकसद लोगों को डराना नहीं है, बल्कि यह लोगों को एटमी खतरे के प्रति जागरुक करती है। इसमें एटमी हमले के होने वाले भयावह परिणामों को खबरों और विडियो के जरिए दिखाया गया है। यह साइट क्लाइमेट चेंज के लिए भी इसी तरह का इंटरएक्टिव नक्शा तैयार कर रही है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending