Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

खुशखबरी : जम के करें खेती, जून से सितंबर तक होगी झमाझम बारिश 

Published

on

Loading

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने यह अनुमान लगाया है कि इस वर्ष जून से लेकर सितंबर तक भारत में 100 फीसदी बरसात होने की संभावना है।स्काईमेट के अनुसार इस वर्ष मानसून अपने समय पर आ जाएगा, इसलिए किसान अभी से ही खेती की तैयारियां शुरू कर दें।

स्काईमेट ने अपने मौसम पूर्वानुमान में यह बताया है कि इस वर्ष सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। इससे इस साल सूखा पड़ने की संभावना नहीं दिख रही है। किसान इस वर्ष अच्छी बारिश का फायदा कैसे उठाएं इस बारे में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रमुख कृषि विशेषज्ञ डॉ. साकेत कुशवाहा बताते हैं,” मानसूनी बारिश यूं तो सितंबर तक लगातार गिरती है, लेकिन 150 दिन तक होने वाली यह वर्षा रुक-रुक कर होती है, इसलिए यह 25 से 40 दिन तक ही सिमट जाती है। इस वर्ष सौ फीसदी वर्षा का अनुमान स्काईमेट ने मानसून से काफी पहले जारी कर दिया है, इसका फायदा किसानों को उठाना चाहिए। वर्षा से पहले किसान खेत से खरपतवार हटाकर खेतों की अच्छी जुताई कर लें।”

स्काईमेट मानसून पूर्वानुमान। (साभार- स्काईमेट)

डॉ. साकेत आगे बताते हैं कि खेत की तैयारी करने के अलावा किसान खेत से वर्षाजल की निकासी पर भी ज़्यादा ध्यान दें। इससे अधिक वर्षा होने पर खेतों में जल भराव की समस्या नहीं होगी। किसान मानसून का फायदा उठाएं और सब्जियों की खेती से बचें, धान, बाजरा और दलहनी फसलों की खेती पर ज़्यादा ज़ोर दें।

स्काईमेट की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष करीब पांच प्रतिशत अनुमान है कि मानसून के दौरान सामान्य से अधिक यानि कि 100 फीसदी से ज्यादा बारिश हो सकती है। वर्षा का यह आंकड़ा बढ़कर 110 फीसदी से ज़्यादा भी होने की संभावना है , यानि की इस वर्ष होने वाली बारिश पिछले चार वर्षों में हुई बारिश का रिकोर्ड तोड़ सकती है। पिछले चार वर्षों में मानसून के समय  हुई वर्षा दर कुछ इस प्रकार है। ( वर्ष 2014 – 89 फीसदी, वर्ष 2015 – 86 फीसदी, वर्ष 2016 – 97 फीसदी और वर्ष 2017 – 95 फीसदी।)

स्काईमेट के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक देश में अमृतसर, चंडीगढ़, दिल्ली आगरा और जोधपुर में इस वर्ष में सामान्य बारिश होगी। इसके अलावा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में सामान्य से अधिक वर्षा हो सकती है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक किस महीने में होगी कितनी बारिश

जून 2018 में हो सकती है 111 फीसदी वर्षा

स्काईमेट वेदर के मुताबिक जून माह में लॉन्ग पीरियड एवरेज बारिश 111 फीसदी रहेगी, यानि कि इस माह में करीब 164 एमएम वर्षा हो सकती है।

जुलाई 2018 में हो सकती है 97 फीसदी वर्षा

जुलाई माह में भी लॉन्ग पीरियड एवरेज बारिश 97 फीसदी रह सकता है, यानि कि इस माह में करीब 289 एमएम वर्षा हो सकती है।

जून से लेकर सितंबर तक होगी अच्छी बारिश। (साभार- स्काईमेट)

 

अगस्त 2018 में हो सकती है 96 फीसदी वर्षा

अगस्त के महीने में भी झमाझम बारिश हो सकती है, क्योंकि इस महीने में भी लॉन्ग पीरियड एवरेज वर्षा 96 प्रतिशत रहेगी, इस माह में करीब 261 एमएम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

सितंबर 2018 में हो सकती है 101 फीसदी वर्षा

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार सितंबर के महीने में भी लॉन्ग पीरियड एवरेज बारिश जारी रहेगी। यानि की मानसून के अंत में भी लगभग 101 फीसदी बारिश हो सकती है। सितंबर में 173 एमएम दर से बारिश हो सकती है।

शानदार नौकरियां छोड़ खेती के दम पर करोड़पति बने ये 10 किसान, जानिए इनकी पूरी कहानी

नेशनल

बाहुबली मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी तबीयत

Published

on

Loading

लखनऊ। बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। बांदा जेल में मुख्तार को हार्ट अटैक आया था, इसके बाद मुख्तार अंसारी को बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक जेल से लाते वक्त मुख्तार बेहोश था। मुख्तार अंसारी की हालत गंभीर बनी हुई थी। 9 डॉक्टरों का पैनल मुख्तार अंसारी के लिए तैनात किया गया था। इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई। इस मामले में मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रिंसिपल ने चुप्पी साधी हुई है। उधर मुख्तार की मौत के बाद मऊ, बांदा और गाजीपुर में धारा 144 लागू हो गई है। इसके साथ ही यूपी में हाई अलर्ट है और सभी कप्तानों को अलर्ट पर रहने पर कहा गया है।

प्रयागराज में मुख्तार और उनके परिवार का इलाहाबाद हाईकोर्ट में केस देखने वाले वकील अजय श्रीवास्तव प्रयागराज से बांदा के लिए रवाना हो गए हैं। उनका कहना है कि जेल या प्रशासन की तरफ से अभी तक मुख्तार अंसारी के परिवार को कोई सूचना नहीं दी गई है। हालांकि मुख्तार के बेटे उमर अंसारी भी बांदा के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि मुख़्तार अंसारी की तबियत रात में अचानक खराब हो जाने और शोचालय में गिर जाने के कारण उसे तत्काल जेल डॉक्टर ने उपचार दिया गया। इसके बाद जिला प्रशासन को अवगत कराकर डॉक्टर्स की टीम बुलायी गई थी। डॉक्टर्स ने मुख्तार  को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था। इसके बाद बंदी मुख्तार अंसारी को पुलिस सुरक्षा में मेडिकल कालेज बांदा में भर्ती करा दिया गया था।

बता दें कि मुख्तार अंसारी को पिछले 18 महीने में 8 मामलो में सजा मिल चुकी थी, उसके खिलाफ अलग-अलग जिलों के थानों में कुल 65 मुकदमे दर्ज थे। पिछले 18 सालों से मुख्तार अंसारी जेल में बंद था। यूपी की बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उसे बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था,लेकिन इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई।

 

Continue Reading

Trending