Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कश्मीर में एनकाउंटर, लश्कर के टॉप कमांडर सहित 8 आतंकी ढेर, एक आतंकी पकड़ा गया जिंदा

Published

on

कश्मीर

Loading

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग और शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच चल रहे मुठभेड़ में अब तक 8 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक आतंकी ने आत्मसमर्पण कर दिया है। अनंतनाग और शोपियां में हुए इस आतंकी हमले में 4 जवान भी घायल हुए हैं। सेना का ऑपरेशन अभी भी जारी है।

शोपियां में आतंकियों ने दो अलग-अलग जगहों पर हमले किए जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने 7 आतंकियों को मार गिराया।  जबकि इस एनकाउंटर में सेना के दो जवान भी घायल हो गए हैं।

मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों में से 5 के शव बरामद कर लिए गए हैं। इनमें से एक आतंकी शोपियां का ही रहने वाला है जिसकी पहचान यासिर के रूप में हुई है। उसके पास से राइफल भी बरामद की गई है। अभी भी इलाके में तीन आतंकियों के छिपे होने की खबर है। जिनके लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

इस एनकाउंटर में लश्कर-ए तैयबा का एक टॉप कमांडर भी मारा गया है। जीनत-उल इस्लाम नाम का आतंकी पिछले कुछ समय से कश्मीर में आतंक का बड़ा चेहरा बन गया था। जीनत शोपियां के जानीपुरा का रहने वाला था। वह नवंबर 2015 में आतंकी संगठन में शामिल हुआ था। पिछले दो सालों में 10 मोस्ट वॉन्टेड आंतकियों की लिस्ट में उसका नाम शामिल था। मुठभेड़ के दौरान पुलिस और प्रदर्शकारियों के बीच झड़प की भी खबर है। बताया जा रहा है कि इस दौरान 15 स्थानीय नागरिक भी घायल हुए हैं।

अनंतनाग में भी मुठभेड़

जम्मू पुलिस के मुताबिक, खुफिया जानकारी मिलने के बाद अनंतनाग पुलिस थाना क्षेत्र के डायलगाम इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया गया। सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेर लिया और उनसे आत्मसमर्पण के लिए कहा गया। इसी बीच एक आतंकी के परिवार ने आत्मसमर्पण करवाने की कोशिश की जिसके बाद आतंकी ने खुद को सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया।

वहीं, दूसरा आतंकी सरेंडर करने पर राजी नहीं हुआ और लगातार फायरिंग करता रहा। जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने उस आतंकी को ढेर कर दिया।

अनंतनाग मुठभेड़ में मारे गए आतंकी की पहचान रऊफ खांडे के रुप में की गयी है, जो कि आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़ा था। रऊफ का शव उसके परिवार को सौंप दिया गया है।

शोपियां में अब तक 8 आतंकियों को ढेर किया जा चुका है, जबकि एक आतंकी को अनंतनाग में मार गिराया गया। साथ ही एक आतंकी को जिंदा पकड़ लिया गया है।

एनकाउंटर के बाद साउथ कश्मीर में रेल सेवा बंद कर दी गई है। रेलवे अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर से बानिहाल के बीच आज रेल बंद रहेगी। जबकि श्रीनगर से बारामूला के बीच निर्धारित समय के तहत ही रेल चलेगी।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending