Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

जल्द ही 350 रुपये का सिक्का जारी करेगा RBI , जानिए क्या है खासियत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। छोटे सिक्कों के चलन से बाहर होने के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (क्रक्चढ्ढ) की तरफ से 350 रुपये का सिक्का जारी करने की तैयारी की जा रही है। इस सिक्के को लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। जल्द ही यह सिक्का बाजार में दिखाई देगा।

गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) 350 रुपये का सिक्का जारी करने वाला है। इसे आम जनता के लिए बाजार में उतारा जाएगा। मंगलवार को वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में यह घोषणा की गई।

खबरों के मुताबिक350 रुपये का यह सिक्का 44 एमएम का होगा। इसमें चांदी, कॉपर, निकल और जिंक मिला हुआ होगा। सिक्के के आगे के हिस्से में अशोक स्तंभ होगा, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। इसके साथ ही, इस सिक्के के दोनों तरफ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा।

इसी हिस्से पर रुपये का सिंबल और बीच में 350 लिखा होगा वहीं, सिक्के के पीछे के हिस्से पर अंग्रेजी और देवनागरी में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश उत्सव लिखा होगा। इस पर 1666-2016 भी लिखा होगा। सिक्के का वजन 34.65 से लेकर 35.35 ग्राम के बीच होगा हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि सेंट्रल बैंक की तरफ से 350 रुपये के कितने सिक्के जारी किए जाएंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत नहीं आएंगे एलन मस्क, दौरा हुआ स्थगित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला प्रमुख एलन मस्क की भारत यात्रा स्थगित हो गई है। एलन मस्क नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले थे। भारत दौरा स्थगित करने की वजह बताते हुए मस्क ने कहा कि वह अभी कंपनी के कार्यों में बहुत बिजी हैं। एलन मस्क ने एक्स पर लिखा, दुर्भाग्य से टेस्ला के दायित्वों के कारण भारत की यात्रा में देरी हुई, लेकिन मैं इस साल के अंत में यात्रा के लिए बहुत उत्सुक हूं।”

मस्क का आने वाले सोमवार को पीएम मोदी से मिलने का प्लान था। इस मुलाकात में मस्क कई बड़ी घोषणाएं भी करने वाले थे। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद मस्क भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए कई योजनाओं की घोषणा करने वाले थे। समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक अभी ये सामने नहीं आया है कि मस्क ने अपनी यात्रा स्थगित क्यों की है। टेस्ला और पीएम मोदी का अभी कोई बयान सामने नहीं आया है।

बता दें कि पिछले साल जून में मस्क ने पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी। उस समय मस्क ने कहा था कि उन्होंने 2024 में भारत की यात्रा करने की योजना बनाई है। साथ ही उन्होंने विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी।

Continue Reading

Trending