Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

वॉट्सऐप यूनिवर्सिटी का नया कारनामा, लड़की की गंभीर बीमारी को बताया जा रहा है धार्मिक किताब का अपमान

Published

on

बीथी अख्तर

Loading

नई दिल्ली। खबरों के नज़रिए से इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां कूड़ा भी खबर बता कर परोसा जाता है। इसमें वॉट्सऐप और फेसबुक पर वायरल होने वाली ख़बरों की संख्या आधिक है। इन ख़बरों का कोई प्रमाण नहीं होता। कुछ लोग अपना व्यक्तिगत एजेंडा सेट करने के लिए ऐसी ख़बरें बनाते और वायरल करते हैं। इसी क्रम में आज कल एक खबर वॉट्सऐप न्यूज़ सेंटर पर ज़ोरों शोरों से वायरल हो रही है।

बीथी अख्तर

हम आपको इस खबर की सच्चाई बताएंगे इस खबर में एक फोटो वायरल हो रही है जिसमे एक लड़की दिखाई पैड रही है। इस लड़की के चेहरे पर बेतरतीब बाल हैं माथा पूरी तरह से बालों से ढका है, मसूड़े सूजे हैं। ये फोटो दो ख़बरों के साथ वायरल हो रही है जिनमे ये बताया जा रहा है कि “दुनिया की सबसे बड़ी किताब गीता/कुरान पर पिसाब किया था इसलिए भगवान/खुदा ने इस लड़की का ये हाल किया।” इनके अलावा कई अलग अलग खबरों के साथ ये फोटो वायरल हो रही है।

वायरल हो रही इन फेक न्यूज़ के पीछे सच्चाई क्या है हम बताते हैं। मई 2016 में पूरी दुनिया की नज़र जब इस लड़की पर गई तब पता चला कि तस्वीर में नज़र आ रही लड़की का नाम है बीथी अख्तर। बीथी बांग्लादेश की रहने वाली है और वरवोल्फ सिंड्रोम नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी में पूरे शरीर पर बेतहाशा बाल निकल आते हैं। ये बीमारी और दुर्लभ है और पूरी दुनिया में बेहद कम लोगों को होती है। इस लड़की को ये बीमारी बचपन से है. इस बीमारी के चलते इस लड़की को सिर्फ बाल ही नहीं आये थोडा बड़ा होने पर इसके मसूड़े सूज गये और पीरियड के शुरू होने पर इसके स्तनों का आकार बहुत बढ़ गया।

12 साल की उम्र में 38 किलो वजन की इस लड़की के स्तनों का वजन लगभग 13-14 किलो था जो लटकते हुए पेट के नीचे तक पहुँच गये थे। जिसकी वजह से इसको चलने और खड़े होने में भी दिक्कत होती. बीथी बड़े होकर डॉक्टर बनना चाहती थी मगर अपनी इस बीमारी के चलते न ही बीथी स्कूल जा पाई और न ही अपनी पढाई को आगे जारी रख पायी। जब सोशल मीडिया पर उसकी बीमारी को इस तरह दिखाया जा रहा है तो उसके आस पास के समाज में लोग उसकी क्या हालत करते होंगे आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं।

कोई उसे दानव कहता है तो कोई उसे राक्षस, सब उसका मजाक उड़ाते हैं. मगर तब भी बीथी पूरी हिम्मत के साथ जिंदगी जी रही है इससे ज्यादा प्रेरणादायक कोई दूसरी बात नहीं हो सकती। कई अख़बारों ने बीथी पर खबर की। बीथी तो अपनी बीमारी से लड़ लेगी मगर समाज की इस घिनोनी बीमारी का इलाज कैसे होगा।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending