Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी में बीजेपी का एक साल पूरा, आइए जानते हैं योगी सरकार की बड़ी उपलब्धियां

Published

on

Loading

लखनऊ। यूपी में बीजेपी को सत्ता में आए 1 साल पूरे हो चुके हैं। एक साल पहले योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली थी। विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुत बड़ी जीत हासिल करते हुए सपा और बसपा जैसी मजबूत क्षेत्रीय पार्टियों को बहुत पीछे छोड़ दिया था।

बीजेपी की जीत में सबसे बड़ी भूमिका उनके विजन की थी। बीजेपी ने आम लोगों को ध्यान में रखते हुए जो विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया था उस पर लोगों ने ज्यादा विश्वास किया और जमकर बीजेपी को वोट किया। लोगों ने अखिलेश और राहुल के गठबंधन से ज्यादा बीजेपी पर भरोसा जताया।

बीजेपी ने भी लोगों के भरोसे को कायम रखते हुए अपने किए वादों को बखूबी पूरा कर रही है। कुछ वादें पूरे किए जा चुक हैं और कुछ पर काम किया जा रहा है। आइए देखते योगी आदित्यनाथ का एक साल का रिपोर्ट कार्ड।

-योगी सरकार ने पिछले एक साल में 345 करोड़ रूपए हथकरघा उद्योग लगाने के ऊपर खर्चा किये जो पिछले वर्षों की तुलना में 7 गुना अधिक है. 42 बुनकरों को राज्य हथकरघा पुरस्कार दे कर सम्मानित किया।

-भूमफियाओं से सरकार ने एक साल मे 46,233 हेक्टेयेर भूमि खाली कराई. जनता की 1,49,788 शिकायतों का निवारण किया गया।

 

-143.18 करोड़ रूपए नगरीय निकायों को सामुदायिक शौचालय बनवाने के लिए दिए गये. जिसमें से 7.52 करोड़ रूपए निर्माण में खर्च हुए.

-1.5 लाख रूपए दुर्घटना मृत्यु और 60 हज़ार रूपए साधारण मृत्यु पर बुनकरों को दिए गये. आश्रितों को 87 लाख रूपए दिए गये.

-प्रदेश में गुंडा राज ख़त्म किया. 36,000 करोड़ रूपए के प्रावधान से 86 लाख लघु एवं सीमान्त किसानो का फसल क़र्ज़ माफ़ किया गया.

-9 महीने 1,01,000 किमी सड़कें हुयी गढ्ढा मुक्त. 1048 किमी की 110 सड़कों की परियोजनाएं पूरी हुई।

-पुलिस विभाग को 523 नए भवन दिए गये. 3307 एसआई पदों की लिखित पारदर्शी परीक्षा कराई.

-बेहतर इलाज के लिए SGPGI को SBI ने 473 करोड़ का लोन दिया.

-एंटी रोमियो दस्ते ने 26,36,070 स्थानों पर चेकिंग कर 1987 रिपोर्ट दर्ज करी. 3,418 मनचलों पर कार्यवाई 11,94,921 को चेतावनी

गन्ना किसानो को 16381 करोड़ रूपए का भुगतान. 2017-18 में 119 मिलो में हो रही पेराइ

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

नेशनल

बाहुबली मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी तबीयत

Published

on

Loading

लखनऊ। बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। बांदा जेल में मुख्तार को हार्ट अटैक आया था, इसके बाद मुख्तार अंसारी को बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक जेल से लाते वक्त मुख्तार बेहोश था। मुख्तार अंसारी की हालत गंभीर बनी हुई थी। 9 डॉक्टरों का पैनल मुख्तार अंसारी के लिए तैनात किया गया था। इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई। इस मामले में मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रिंसिपल ने चुप्पी साधी हुई है। उधर मुख्तार की मौत के बाद मऊ, बांदा और गाजीपुर में धारा 144 लागू हो गई है। इसके साथ ही यूपी में हाई अलर्ट है और सभी कप्तानों को अलर्ट पर रहने पर कहा गया है।

प्रयागराज में मुख्तार और उनके परिवार का इलाहाबाद हाईकोर्ट में केस देखने वाले वकील अजय श्रीवास्तव प्रयागराज से बांदा के लिए रवाना हो गए हैं। उनका कहना है कि जेल या प्रशासन की तरफ से अभी तक मुख्तार अंसारी के परिवार को कोई सूचना नहीं दी गई है। हालांकि मुख्तार के बेटे उमर अंसारी भी बांदा के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि मुख़्तार अंसारी की तबियत रात में अचानक खराब हो जाने और शोचालय में गिर जाने के कारण उसे तत्काल जेल डॉक्टर ने उपचार दिया गया। इसके बाद जिला प्रशासन को अवगत कराकर डॉक्टर्स की टीम बुलायी गई थी। डॉक्टर्स ने मुख्तार  को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था। इसके बाद बंदी मुख्तार अंसारी को पुलिस सुरक्षा में मेडिकल कालेज बांदा में भर्ती करा दिया गया था।

बता दें कि मुख्तार अंसारी को पिछले 18 महीने में 8 मामलो में सजा मिल चुकी थी, उसके खिलाफ अलग-अलग जिलों के थानों में कुल 65 मुकदमे दर्ज थे। पिछले 18 सालों से मुख्तार अंसारी जेल में बंद था। यूपी की बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उसे बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था,लेकिन इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई।

 

Continue Reading

Trending