Connect with us

प्रादेशिक

योगी सरकार से नाराज अखाड़ा परिषद, कुंभ 2019 में शाही स्नान से किया इंकार

Published

on

इलाहाबाद। साधु-संतों की जानी-मानी संस्था अखिल भारतीय अखाडा परिषद ने कुंभ 2019 में शाही स्नान का बहिष्कार करने की घोषणा की। परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरी ने पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा में आयोजित बैठक में कहा कि सरकार द्वारा संत-महात्माओं की लगातार उपेक्षा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इससे देश-विदेश से शाही स्नान देखने के लिए कुंभ मेला आने वाले लोगों को मायूसी हो सकती है। बैठक में अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की तीसरी सूची भी जारी की जिसमें दिल्ली के चक्रपाणि और संभल के प्रमोद कृष्णम का नाम शामिल है।

इलाहाबाद के श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन (निर्वाण) में हुई अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक के बाद अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि हमने उज्जैन और नासिक की तरह प्रयाग में भी अखाड़ों के स्थाई निर्माण की मांग की थी जो अभी तक पूरी नहीं हुई। उन्होंनेे कहा कि अखाड़ा परिषद ने अब यह निर्णय किया है कि हम सरकार से कोई सुविधा नहीं लेंगे और अब हम लोग आगामी कुंभ में शाही स्नान नहीं करेंगे। मेला आने में केवल आठ नौ महीने रह गए हैं। इस अवधि में स्थायी निर्माण कैसे होंगे?

उन्होंने कहा कि अखाडा ही कुंभ की शान हैं। अखाड़ों के शाही स्नान देखने के लिए विदेश भी लोग यहां पहुंचते हैं। साधु-संत अपने हिसाब से आएंगे और गंगा, यमुना और सरस्वती में आस्था की डुबकी लगाएंगे।

अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की तीसरी लिस्ट भी जारी की। इस लिस्ट में दो मशहूर नामों को शामिल किया गया। लिस्ट में अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणी महाराज और कल्कि फाउंडेशन के संस्थापक आचार्य प्रमोद कृष्णम को भी फर्जी बाबा घोषित किया गया है।

प्रादेशिक

श्री सिद्ध पीठ पंचमुखी हनुमान मंदिर में धूम-धाम से मनाई गई हनुमान जयंती

Published

on

ग्रेटर नोएडा के श्री सिद्ध पीठ पंचमुखी हनुमान मन्दिर, कुलेसरा में हनुमान जन्मोत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया गया। साथ ही अखण्ड रामायण पाठ का आयोजन किया गया।

इसके अलावा हनुमान जी की शोभा यात्रा पूरे कुलेसरा ग्राम में निकाली गई जहां गांववालों द्वारा जगह-जगह शोभा यात्रा का स्वागत किया गया।

इसके बाद हवन एवं भण्डारे के प्रसाद का वितरण किया गया जो बाबा की इच्छा अनुसार शाम 6 बजे तक चला। रात 8.15 बजे हनुमान जी की संगीतमय भव्य महाआरती के बाद 56 प्रकार का भोग बाबा को लगाया गया एवं सवामन खीर का प्रसाद के वितरण किया इसके बाद जागरण पार्टी द्वारा रात 9 बजे से सुबह 6बजे तक बाला जी का जागरण हुआ जिसमें विभिन्न विभिन्न प्रकार की झांकिया निकाली गई।

कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्थापक श्री रामवीर सिंह (वरिष्ठ समाज सेवी) अध्यक्ष डॉ. भोजराज, मीडिया प्रभारी अमित कुमार, विजय ठाकुर, राम सिंह चंदेल, डॉ.  दीपक, संदीप तवंर,संजू तोमर व सुधीर तोमर व समिति के अन्य सदस्य ने पूरा सहयोग किया।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending