Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

गूगल ने रोसेटा की कामयाबी को समर्पित किया डूडल

Published

on

नई दिल्ली| गूगल ने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अंतरिक्ष यान रोसेटा के साथ गए एक रोबोटिक यंत्र ‘फिला’ के एक धूमकेतु पर उतरने की कामयाबी के नाम गुरुवार का गूगल डूडल समर्पित किया है। ईएसए की इस कामयाबी के साथ ही अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में मानवजाति को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है।
esa_solidsig_black
ईएसए के वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि अंतरिक्ष यान रोसेटा के साथ भेजा गया फिला नामक रोबोट बुधवार को धूमकेतु 67पी/चुरयूमोव-गेरासिमेंको पर सफलता पूर्वक उतर गया। पृथ्वी से लगभग 50 करोड़ किलोमीटर दूर स्थित धूमकेतु की परिधि दो किलोमीटर है, जहां रोबोट उतरा है।

अंतरिक्ष यान को 10 साल पहले 2004 में प्रक्षेपित किया गया था। रोसेटा ने अंतर्राष्ट्रीय समय के अनुसार, बुधवार सुबह 9:30 बजे फिला को मुक्त किया, जो अपराह्न् 3.30 बजे धूमकेतु पर पहुंच गया। रात 11 बजे के करीब जर्मनी स्थित डार्मस्टेड्ट में वैज्ञानिकों को फिला का पहला संकेत मिला।

Listening homework assignment navigate precisely here test section 1 about organic agriculture questions fill in the gaps

अन्तर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब में भीषण गर्मी से पिघलने लगी कार? सच जानें यहां…

Published

on

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब में इतनी भीषण गर्मी पड़ रह है कि वहां लोगों का तो बुरा हाल है ही अब कार भी पिघलने लगी है।

फोटो वायरल होने के बाद जब ये हमारे पास पहुंची तो हमने भी ये जानना चाहा कि क्या सच में सऊदी में इतनी गर्मी है कि कार पिघल जा रही है।

हमने जब इस तस्वीर की जांच की तो पाया कि वायरल हो रही तस्वीर सऊदी की नहीं एरिजोना की है। साथ ही ये भी पता चला कि गर्म मौसम की वजह से कार का ये हाल नहीं हुआ बल्कि बिल्डिंग में आग लगने की वजह से कार का बंपर पिघल गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर पूरी तरह से फेक है इसलिए आज की खबर की टीम आपसे अपील करती है कि इसे असली समझकर आगे शेयर न करें।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending