Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

विश्व कप में कई बार चमके भारतीय गेंदबाज

Published

on

indian-bowling-in world-cup

Loading

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी के अपने तीसरे मैच में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ इतिहास रच दिया। भारतीय गेंदबाजों ने धारदार गेंदबाजी करते हुए यूएई की पारी 102 रनों पर समेट दी, जो विश्व कप में भारत के खिलाफ किसी टीम का न्यूनतम स्कोर है। आइए नजर डालते हैं भारतीय गेंदबाजों द्वारा विश्व कप में खेली गई ऐसी पांच नायाब पारियों पर :

1. यूएई (102 रन) : आईसीसी विश्व कप-2015 के ग्रुप चरण के तहत वाका स्टेडियम में हुए विश्व कप के 21वें मैच में भारत ने स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (25/4) की अगुवाई में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएई का पारी 102 रनों पर समेट दी। अश्विन ने करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की तथा उमेश यादव और रवींद्र जडेजा का भी उन्हें भरपूर साथ मिला। यादव और जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। भारत यह मैच नौ विकेट से जीतने में कामयाब रहा।

2. श्रीलंका (109 रन) : दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे की संयुक्त मेजबानी में 2003 में हुए आईसीसी विश्व कप के सुपर सिक्स के चौथे मैच में श्रीलंका की पारी भारत से मिले 293 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 109 रनों पर धराशायी हो गई थी। भारत की लिए इस मैच में दिग्गज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ और आशीष नेहरा ने चार-चार विकेट चटकाए थे। भारत यह मैच 183 रनों के विशाल अंतर से जीतने में कामयाब रहा था। तीनों भारतीय तेज गेंदबाजों जहीर खान, जवगल और नेहरा ने इतनी शानदार गेंदबाजी की थी कि उनके सिवा किसी और से गेंदबाजी नहीं करवाई गई।

3. ईस्ट अफ्रीका (120 रन) : इंग्लैंड की मेजबानी में 1975 में हुए पहले विश्व कप के अपने दूसरे ग्रुप मैच में मदन लाल की अगुवाई में भारतीय टीम ने ईस्ट अफ्रीका को 55.3 ओवरों में 120 रनों पर समेट दिया था। गौरतलब है कि तब मैच 60-60 ओवर के हुआ करते थे। मदन लाल ने इस मैच में 9.3 ओवरों में 15 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे तथा सैयद आबिद अली और बिशन सिंह बेदी का भी उन्हें भरपूर साथ मिला था। आबिद अली ने 12 ओवरों में 22 रन देकर दो विकेट, जबकि बेदी ने 12 ओवरों में छह रन देकर एक विकेट चटकाया था। भारत यह मैच 10 विकेट से जीत गया था।

4. आस्ट्रेलिया (129 रन) : आईसीसी विश्व कप-1983 में एक बार फिर मदन लाल ने धारदार प्रदर्शन करते हुए रोजर बिन्नी के साथ ग्रुप-बी में आस्ट्रेलिया के साथ दूसरे मुकाबले में आस्ट्रेलिया की पारी 129 रनों पर समेट दी थी। मदन लाल और रोजर बिन्नी ने इस मैच में चार-चार विकेट चटकाए थे, और भारत से मिले 248 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम 118 रनों के अंतर से यह मैच हार गई थी। बाद में भारतीय टीम विश्व कप चैम्पियन बनकर उभरी।

5. नामीबिया (130 रन) : आईसीसी विश्व कप-2003 के ही ग्रुप-चरण के अपने चौथे मैच में 23 फरवरी, 2003 को पीटरमारिट्जबर्ग के सिटी ओवल मैदान पर हुए इस मैच में युवराज सिंह (6/4) ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए नामीबिया की पारी 130 रनों पर समेट दी थी। सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली की शतकीय पारियों के बल पर 311 रन बनाने के बाद भारतीय टीम ने यह मैच 181 रनों के विशाल अंतर से जीत लिया। युवराज ने इस मैच में मात्र 4.3 ओवर गेंदबाजी की और छह रन देकर चार विकेट चटकाए। युवराज के अलावा जहीर खान, हरभजन सिंह और दिनेश मोंगिया ने दो-दो विकेट हासिल किए थे।

खेल-कूद

IPL 2024 : आज होगी दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, जानें किसका पलड़ा है भारी

Published

on

Loading

लखनऊ। आईपीएल के 32वें मुकाबले में आज गुजरात टाइटंस की दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ंत होगी। गुजरात को पिछले 6 मैचों में 3 में जीत नसीब हुई है। अंक तालिका में 6वें स्थान पर है। अपने पिछले मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान रॉयल्स को हराया था। वहीं, दिल्ली को इस सीजन में 6 में से 4 में हार का स्वाद चखना पड़ा है। प्वाइंट्स टेबल पर 9वें पायदान पर है। हालांकि पिछले मैच में डेब्यूटेंट जैक फ्रेजर-मैकगर्क की धमाकेदार पारी बदौलत दिल्ली आईपीएल में लखनऊ पर अपनी पहली जीत दर्ज करके आ रही है। गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक एक दूसरे खिलाफ 3 मैच खेले हैं। जिसमें जीटी ने 2 और डीसी ने 1 मैच जीता है।

जीटी बनाम डीसी आमने-सामने: 3

गुजरात टाइटंस: 2

दिल्ली कैपिटल्स: 1

जीटी बनाम डीसी मैच का समय: मैच शाम 7:30 बजे शुरू होगा और टॉस मैच से आधे घंटे पहले यानी शाम 7:00 बजे होगा।

जीटी बनाम डीसी मैच स्थल: नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

भारत में टेलीविजन पर जीटी बनाम डीसी मैच का सीधा प्रसारण: जीटी बनाम डीसी मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के माध्यम से किया जाएगा।

भारत में लाइव स्ट्रीम: जीटी बनाम डीसी की लाइव स्ट्रीमिंग जियोसिनेमा पर उपलब्ध होगी।

टीमें:

गुजरात टाइटंस: साई सुदर्शन, शुभमन गिल (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), अभिनव मनोहर, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, शाहरुख खान, राशिद खान, नूर अहमद, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन, मोहित शर्मा, शरथ बीआर, दर्शन नालकंडे, रविश्रीनिवासन साई किशोर, मानव सुथार, केन विलियमसन, जयंत यादव, रिद्धिमान साहा, डेविड मिलर, संदीप वारियर, जोशुआ लिटिल, कार्तिक त्यागी, अजमतुल्लाह उमरजई, सुशांत मिश्रा

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, शाई होप, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, इशांत शर्मा, खलील अहमद, अभिषेक पोरेल, झाय रिचर्डसन, कुमार कुशाग्र, सुमित कुमार, प्रवीण दुबे, ललित यादव, एनरिक नॉर्टजे, यश ढुल, मिशेल मार्श, लिज़ाद विलियम्स, रिकी भुई, रसिख डार सलाम, विक्की ओस्तवाल, स्वास्तिक चिकारा

Continue Reading

Trending