Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन ने संकट से उबरने के लिए मांगी मदद

Published

on

कीव| यूक्रेन के प्रधानमंत्री अर्सेनी यात्सेनियुक ने देश के पूर्वी क्षेत्र में व्याप्त तनाव को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सहयोग की गुजारिश की। समचार एजेंसी मुताबिक, अर्सेनी ने कहा, “शांति स्थापित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एकीकृत संस्थान के रूप में काम करना चाहिए, जो यूक्रेन और विश्व में शांति के लिए लड़ सके।”

कीव ने उम्मीद जताई कि वैश्विक समुदाय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन वित्तीय और सुरक्षा सहायता सहित यूक्रेन की जरूरतों को पूरा करने में सहयोग करना जारी रखेंगे।

अर्सेनी ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से यूक्रेन के वित्तीय बाजार को स्थिर करने के लिए विशेषज्ञ सहयोग उपलब्ध कराने का आग्रह किया और युद्ध प्रवृत्त क्षेत्रों में मानवीय आपदाओं से बचाव में मदद के लिए यूरोप में सुरक्षा एवं सहयोग संगठन (ओएससीई) और अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति (आईसीआरसी) से मदद मांगी।

अर्सेनी ने कहा कि कीव पूर्वी यूक्रेन में विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए ओएससीई और आईसीआरसी की मदद पर निर्भर है।

यूक्रेन के दोनेत्स्क और लुहांस्क क्षेत्रों में अप्रैल के मध्य से जारी हिंसा में 4,000 लोग मारे जा चुके हैं और सैकड़ों लोग विस्थापित हुए हैं।

विद्रोहियों के कब्जे में वाले क्षेत्रों में रह रहे अधिकतर नागरिक पानी, बिजली और भोजन की समस्या से जूझ रहे हैं।

To be honest, this had the opposite effect and https://www.writemyessay4me.org made me feel slightly uneasy

अन्तर्राष्ट्रीय

इस देश की करेंसी पर अगर गलती से पड़ जाए पैर तो मिलती है दिलदहला देने वाली सजा

Published

on

नई दिल्ली। दुनिया में कई देश हैं जो अपने अजीबोगरीब कानून की वजह से जाने जाते हैं। आज हम ऐसे ही एक देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अगर गलती से भी आपके पांव वहां की करेंसी पर पड़ जाए तो आपको 15 साल की कैद हो सकती है।

इस देश का नाम थाईलैंड है। यहां की राजधानी बैंकॉक हैं जो पर्यटकों का फेवरेट प्लेस माना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां की करेंसी के साथ अगर कोई गलत काम करता है तो दोषी पाए जाने पर उसे 15 साल की सजा हो जाती है।

बैंकॉक का पूरा नाम भी कम दिलचस्प नहीं है। इस शहर का पूरा नाम ‘क्रुंग देवमहानगर अमररत्नकोसिन्द्र महिन्द्रायुध्या महातिलकभव नवरत्नराजधानी पुरीरम्य उत्तमराजनिवेशन महास्थान अमरविमान अवतारस्थित्य शक्रदत्तिय विष्णुकर्मप्रसिद्धि’ है।

इस देश में 95 फीसदी बौध धर्म को मानते हैं लेकिन इस देश में भगवान राम और भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है। यहां का शाही परिवार अपने आप को भगवान राम के पुत्र कुश का वंशज मानता है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending