Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

काला सागर के ऊपर टकराने से बाल-बाल बचे अमेरिकी-रूसी फाइटर प्लेन

Published

on

Loading

वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में काला सागर के ऊपर रूसी सैन्य विमान एसयू-27 और अमेरिकी लड़ाकू विमान ईपी-3 असुरक्षित तरीके से एक-दूसरे के आमने-सामने आ गए। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करके इस घटना की पुष्टि की है और साथ ही विरोध भी दर्ज किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा कि रूसी सेना द्वारा हाल में असुरक्षित तरीके से किए गए अभ्यास को लेकर अमेरिका बेहद चिंतित है।

हालांकि, इस घटना की खबर सबसे पहले सोमवार को रूसी समाचार एजेंसी आरआईए ने दी थी, जिसने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया था कि रूसी लड़ाकू जेट विमान ने अमेरिकी नौसेना के ईपी-3ई एरिज द्वितीय का रास्ता रोका और इसे रूसी हवाईक्षेत्र का उल्लंघन करने से रोक दिया।

अमेरिका का कहना है कि काला सागर के ऊपर हवा में करीब 2 घंटे 40 मिनट तक दोनों देशों के विमान एक-दूसरे के आसपास घूमते रहे। पेंटागन ने कहा है कि अमेरिकी विमान अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत ही उड़ रहा था और उसने रूस को इस तरह की गतिविधि के लिए उकसाया नहीं था। बता दें कि बीते साल नवंबर में भी अमेरिकी सेना ने बताया था कि एक रूसी लड़ाकू विमान उसके निगरानी विमान के करीब 50 फीट के दायरे में आ गया था, जिसकी वजह से यूएस एयक्राफ्ट को 15 डिग्री तक झुकना पड़ा था।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

सरबजीत सिंह के हत्यारे की लाहौर में हत्या, अज्ञात हमलावरों ने घर में घुसकर मारी गोली

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में सरबजीत सिंह की हत्या करने वाले शख्स अमीर सरफराज तांबा अज्ञात बंदूकधारियों ने घर में घुसकर गोली मारकर हत्या कर दी है। जानकारी के मुताबिक, अमीर सरफराज तांबा लाहौर के इस्लामपुरा इलाके में रहता था, जहां मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने उसके घर में घुसकर उसे मौत के घाट उतार दिया।

सरबजीत सिंह की हत्या करने वाले अमीर सरफराज को लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद का करीबी माना जाता था। सरफराज को ‘लाहौर के असली डॉन’ के नाम से जाना जाता था। सरफराज पाकिस्तान में कई संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त था और और सरकार और प्रशासन का संरक्षण प्राप्त था। FIR में सरफराज के भाई जुनैद ने पूरे घटनाक्रम का सिलसिलेवार जिक्र किया है।

जुनैद ने बताया कि जिस समय अज्ञात बंदूकधारी घर में घुसे, तब वह अपने भाई सरफराज के साथ घर में मौजूद था। जुनैद ने बताया कि वो ग्राउंड फ्लोर पर था, जबकि अमीर सरफराज ऊपर वाले फ्लोर पर था। दोपहर में करीब 12.40 बजे पर 2 अज्ञात लोग मोटरसाइकिल पर सवार होकर उसके घर पहुंचे। इसमें से एक व्यक्ति ने हेलमेट पहना था और दूसरे व्यक्ति ने मास्क लगाया था। दोनों ने घर में घुसते ही अमीर सरफराज पर 3 गोलियां चलाई और फरार हो गए।

गौरतलब है कि भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह को पाकिस्तान ने जासूसी का आरोप लगाकर गिरफ्तार किया था। सरबजीत 30 अगस्त 1990 को गलती से पाक सीमा में चला गया था। तब पाक पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था और इस्लामाबाद में हुए बम धमाकों के मामले में गिरफ्तार किया था। पाक पुलिस का दावा था कि भारत के तरनतारन के गांव भिखीविंड निवासी सरबजीत सिंह भारतीय एजेंसियों का जासूस है। कई सालों तक पाक जेल में बंद रखने के बाद पाक खुफिया एजेंसी ISI के इशारों पर अमीर सरफराज ने साल 2013 में जेल में सरबजीत की हत्या कर दी थी।

Continue Reading

Trending