Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

घात लगाए नक्सलियों ने पुलिस दल पर किया हमला, चार जवान शहीद

Published

on

Loading

रायपुर/जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में बुधवार शाम हुई मुठभेड़ में डीआरजी (डिस्ट्रक्ट रिजर्व ग्रुप) के 4 जवान शहीद हो गए और 9 जवान बुरी तरह जख्मी हो गए। इनमें से 4 की हालत नाजुक बनी हुई है। घायलों को हेलीकाप्टर की मदद से रायपुर लाया गया है।

एएसपी रायपुर विजय अग्रवाल ने कहा कि शहीद हुए चारों जवान छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के मूल निवासी थे। वहीं घायल जवानों में भी 7 जवान छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हैं। घायलों में एक जवान बलिया (उत्तरप्रदेश) और दूसरा जवान छतरपुर (मध्यप्रदेश) का निवासी है।

एएसपी ने कहा कि मुठभेड़ में बिलासपुर के उपनिरीक्षक विनोद कौशिक, कोरबा के उपनिरीक्षक मूलचंद सिंह कंवर, नारायणपुर के आरक्षक देवनाथ पुजारी और कोंडागांव के आरक्षक रायसिंह मरकाम शहीद हो गए।

फाइल फोटो

वहीं आरक्षक बृजेश यादव (बलिया), जयकरण प्रजापति (छतरपुर), संजय पटेल (कांकेर), घसिया राम कुमेटी (कांकेर), संतोष कुमार दुग्गा (कांकेर), नंदकुमार लकड़ा (रायगढ़), रोहित बेसरा (कांकेर), जगेन्द्र उईके (बालोद) और गोवर्धन कुंजाम घायल हो गए। घायलों का उपचार रायपुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है।

बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा ने कहा कि छोटेडोंगर थाना क्षेत्र से डीआरजी और एसटीएफ का संयुक्त बल नक्सली गश्त सर्चिग के लिए रवाना किया गया था। ग्राम ईरपानार एवं गोमटेर के मध्य जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी।

जवाबी कार्रवाई में पुलिस बल ने भी मोर्चा संभालते हुए फायरिंग की। लगभग दो घंटे तक दोनों ओर से रुक-रुककर गोलीबारी हुई, इसके बाद अंतत: नक्सली घने जंगलों की ओट लेकर भाग खड़े हुए।

आईजी सिन्हा ने कहा कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद परिस्थितिजन्य साक्ष्य, खून के धब्बे और घसीटे जाने के निशान से यह साबित होता है कि कुछ नक्सली मारे गए हैं और कई लहुलूहान हुए हैं। घायल नक्सलियों के शव उनके साथी अपने साथ ले जाने में कामयाब रहे।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending