Connect with us

लाइफ स्टाइल

सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखेगा भुना हुआ लहसुन, यहां जानें कैसे

Published

on

फ़ास्ट फूड्स में भारी मात्रा में तेल इस्तेमाल होता है। जोकि सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है।ऐ

ऐसे में आज हम आपकी सेहत को दुरुस्त रखने का एक ऐसा समाधान लाये है। जिसे सुनकर आप भी अपनी जीवनशैली में इस उपाय को फॉलो करने से पीछे नहीं हटेंगे।

दरअसल, आपको और आपके शरीर को दुरुस्त रखने का सबसे अच्छा तरीका है। भुने हुए लहसुन का सेवन जी हां वो कैसे और क्यों आइये जानते है-

1- अगर आप नियमित रूप से रोस्टेड लहसुन का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर को गर्मी मिलती है। जिससे ठंड, खांसी और जुकाम की समस्या से बचाव होता है। रोज़ाना रोस्टेड लहसुन खाने से शरीर का रक्त का बहाव भी बेहतर रहता है।

2- नियमित रूप से रोस्टेड खाने से बॉडी की इम्युनिटी पावर बढ़ती है।  इसके अलावा इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमटरी व एंटी फंगल गुण पाए जाते है।  जिससे इसके सेवन से शरीर अंदर से साफ हो जाता है।

Image result for भुना हुआ लहसुन

3- लहसुन में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, इसीलिए अगर आप नियमित रूप से भुनी हुई लहसुन का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है, इसके अलावा शुगर और कब्ज की समस्या में भी भुनी हुई लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है।

4- अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान रहते है तो आपके लिए भुनी हुई लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ ही इसके सेवन से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है।

लाइफ स्टाइल

चाय के साथ कभी न करें इस चीज का सेवन, वर्ना हो जाएगी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी!

Published

on

By

नई दिल्ली। चाय के शौकीन आपको दुनिया के हर कोने में मिल जाएंगे। चाय को लेकर यह माना जाता है कि इससे ताजगी आती है लेकिन अगर यही चाय आपकी जान की दुश्मन बन जाए तो?

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, रोजाना पी जाने वाली चाय आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। अक्सर देखा जाता है कि लोग चाय के साथ कुछ न कुछ खाने पीने की आदत रखते हैं यही आदत लोगों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है।

अगर आप भी चाय के साथ धूम्रपान करने की आदत है तो यह आदत जल्द ही बदल लें क्योंकि इससे आप कैंसर के बहुत करीब पहुंच सकते हैं।

चाय और सिगरेट का एक साथ सेवन फेफड़ों पर बहुत बुरा असर करता है। साथ ही अगर ज्यादा समय तक दोनों का सेवन एक साथ किए जाने पर यह फेफड़ों के कैंसर की भी शक्ल ले सकता है।

Continue Reading

Trending