Connect with us

खेल-कूद

गेल के तूफान में उड़ा रंगपुर राइडर्स, 14 छक्के जड़कर गेंदबाजों की तोड़ी कमर

Published

on

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल एक बार फिर सुर्खियों में है। दरअसल क्रिकेट में उनका बल्ला लगातार बोल रहा है। गेल के खेल के आगे दुनिया के कई गेंदबाज फेल होते दिख रहे हैं। बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) में एक बार फिर गेल का तूफान देखने को मिला।

गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) में शुक्रवार को रंगपुर राइडर्स के खिलाफ 51 गेंद पर 126 रन की पारी खेल कर एक बार फिर साबित किया कि वह दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज है। वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज भले ही देश के लिए रन नहीं बनाये लेकिन लीग क्रिकेट में उनका कोई सानी नहीं है।

रंगपुर राइडर्स के खिलाफ गेल का बल्ला ऐसा बोला मानो आज वह कई रिकॉर्ड तोड़ देंगे। उन्होंने 126 रन की पारी में उन्होंने 14 गगनचुंबी छक्के जमाये और अपनी टीम खुलना टाइटंस को एलिमिनेटर मैच में 8 विकेट से जीताया। काफी अरसे से गेल का बल्ला खामोश है लेकिन बांग्लादेश प्रीमियर लीग में उनके बल्ले की दहाड़ सुनने को मिल रही है।

इस मैच में गेल ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। गेल के नाम अब 318 टी-20 मैचों में 801 छक्के हैं। जिनमें से 103 छक्के उन्होंने इंटरनेशल टी-20 में लगाए हैं। गेल के बाद अगर कोई दूसरा सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कीरेन पोलार्ड 506 छक्के लगाकर दूसरे नंबर पर हैं, तीसरे पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (408छक्के) हैं। वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए गेल हालांकि कुछ खास कमाल नहीं करते हैं लेकिन दुनिया की कई लीग में गेल का कहर देखने को मिलता है।

वेस्टइंडीज के खब्बू बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस मुकाबलों में छक्कों की झंडी लगा दी और छक्के मारने के मामले में सबसे ज्यादा रन बटोर रहे हैं। उन्होंने छक्कों के सहारे 4806 रन पूरे किए। गेल के बाद पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज ने 4696, ऑस्ट्रेलिया के माइकल हसी 4569 और युवराज सिंह ने 4413 रन छक्के मारकर बनाए हैं। छक्के मारने के मामले में भारत के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह भी सबसे आगे है। टी-20 क्रिकेट में युवी का बल्ला छक्कों का अम्बार लगाने में माहिर रहा है। हालांकि युवी अभी भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं।

खेल-कूद

तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया, 3-0 से जीती सीरीज

Published

on

लखनऊ। वेस्टइंडीज ने सोमवार को लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे  वनडे मैच में अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप दे दिया।

वेस्टइंडीज की ओर से शाई होप ने नाबाद शतकीय पारी (109) खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए। जिसका पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने 48.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। अफगानिस्तान की ओर से मुजिबुर्रहमान ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीत कर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। अफगानिस्तान को 249 रन के स्कोर तक पहुंचाने में असगर अफगान ने अहम योगदान दिया। असगर ने 85 गेंद पर 86 रन की पारी खेली।

पहले बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान की शुरूआती अच्छी नहीं रही और मात्र 15 रन के स्कोर पर टीम ने अपना पहला विकेट इब्राहिम जरदान के रूप में खो दिया।

इसके बाद हजरतुल्लाह जजई और रहमत शाह ने अफगानी पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 45 रन के स्कोर पर रहमत शाह कीमो पॉल की गेंद पर आउट हो गए।

अफगानिस्तान को तीसरा झटका 65 रन के स्कोर पर इकराम के रूप में लगा। इसके बाद असगर अफगान (86) और मोहम्मद नबी (50) अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

वेस्टइंडीज की ओर से सबसे सफल गेंदबाज कीमो पॉल रहे। कीमो ने 10 ओवर में 44 रन देकर 3 विकेट लिए। जबकि अल्जारी जोसेफ ने 2 और रोमारियो शेफर्ड और रोस्टन चेज ने 1-1 विकेट लिए।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending