Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

हैदराबाद पहुंचीं इवांका ट्रंप, पीएम मोदी के साथ GES में करेंगी शिरकत

Published

on

Loading

हैदराबाद| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार तड़के कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच हैदराबाद पहुंच गईं। यह सम्मेलन मंगलवार से शुरू हो रहा है।

भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर, अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना और केंद्र एवं तेलंगाना सरकार के अधिकारियों ने इंवाका का मंगलवार तड़के लगभग तीन बजे शमशाबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, विशेष अतिथि का गर्मजोशी से स्वागत। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की सलाहकार इवांका ट्रंप हैदराबाद पहुंच गई हैं। हवाईअड्डे पर इवांका का स्वागत करने वालों में हैदराबाद में अमेरिका की महावाणिज्यदूत कैथरीन हड्डा, खुफिया सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग एवं वाणिज्य के प्रमुख जयेश रंजन और वरिष्ठ पुलिसकर्मी अंजलि कुमार और शिखा गोयल भी थे।

हवाईअड्डा टर्मिनल से निकलने के बाद इवांका ने अधिकारियों से गर्मजोशी से हाथ मिलाया और फिर वाहन में सवार होकर हाइटेक सिटी के ट्राइडेंट होटल चली गईं, जो जीईएस स्थल हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर है।

इससे पहले राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा था कि वह इसी इलाके के वेस्टिन होटल में रूकेंगी। इवांका आज शाम को जीईएस के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिरकत करेंगी। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में 1,500 उद्यमी और निवेशक हिस्सा ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत का दौरा कर रहीं इवांका दोपहर तीन बजे एचआईसीसी पहुंचेंगी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगी। जीईएस के उद्घाटन सत्र और पैनल चर्चा के बाद इवांका वापस होटल लौट जाएंगी। वह रात लगभग आठ बजे ताज फलकनुमा के लिए रवाना होंगी, जहां मोदी उनके और अन्य प्रतिनिधिमंडल के लिए भोज की मेजबानी करेंगे। भोज के बाद वह वापस होटल आ जाएंगी।

वह बुधवार को एचआईसीसी के लिए सुबह लगभग नौ बजे रवाना होंगी और जीईएस के अन्य सत्र को संबोधित करेंगी। वह दोपहर 12 बजे एचआईसीसी से रवाना होंगी। राज्य सरकार के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी सुरक्षा प्रशासन ने उनके कार्यक्रमों की सूची को गुप्त रखा है ताकि उनकी सुरक्षा में किसी तरह का व्यवधान न हो।

सूत्रों का कहना है कि इवांका ट्रंप हैदराबाद का दौरा भी कर सकती हैं। वह चारमीनार देखने जा सकती हैं। इसके साथ ही पास के लाड़ बाजार में शॉपिंग भी कर सकती हैं। वह ऐतिहासिक मक्का मस्जिद और चौमोहल्ला पैलेस का भी दौरा कर सकती हैं। तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक एम.महेंद्र रेड्डी ने कहा कि 10,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

उत्तर प्रदेश

जो हुकूमत जिंदगी की हिफ़ाज़त न कर पाये उसे सत्ता में बने रहने का कोई हक़ नहीं, मुख्तार की मौत पर बोले अखिलेश

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने मुख्तार अंसारी की मौत पर सवाल उठाए हैं। साथ ही उन्होंने इस मामले पर योगी सरकार को भी जमकर घेरा है। उन्होंने मामले की सर्वोच्च न्यायालय के जज की निगरानी में जांच किए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यूपी इस समय सरकारी अराजकता के सबसे बुरे दौर में है। यह यूपी की कानून-व्यवस्था का शून्यकाल है।

सोशल मीडिया साइट एक्स पर अखिलेश ने लिखा कि  हर हाल में और हर स्थान पर किसी के जीवन की रक्षा करना सरकार का सबसे पहला दायित्व और कर्तव्य होता है। सरकारों पर निम्नलिखित हालातों में से किसी भी हालात में, किसी बंधक या क़ैदी की मृत्यु होना, न्यायिक प्रक्रिया से लोगों का विश्वास उठा देगा।

अपनी पोस्ट में अखिलेश ने कई वजहें भी गिनाई।उन्होंने लिखा- थाने में बंद रहने के दौरान ,जेल के अंदर आपसी झगड़े में ,⁠जेल के अंदर बीमार होने पर ,न्यायालय ले जाते समय ,⁠अस्पताल ले जाते समय ,⁠अस्पताल में इलाज के दौरान ,⁠झूठी मुठभेड़ दिखाकर ,⁠झूठी आत्महत्या दिखाकर ,⁠किसी दुर्घटना में हताहत दिखाकर ऐसे सभी संदिग्ध मामलों में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में जाँच होनी चाहिए। सरकार न्यायिक प्रक्रिया को दरकिनार कर जिस तरह दूसरे रास्ते अपनाती है वो पूरी तरह ग़ैर क़ानूनी हैं।

सपा प्रमुख ने कहा कि जो हुकूमत जिंदगी की हिफ़ाज़त न कर पाये उसे सत्ता में बने रहने का कोई हक़ नहीं।  उप्र ‘सरकारी अराजकता’ के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। ये यूपी में ‘क़ानून-व्यवस्था का शून्यकाल है।

Continue Reading

Trending