Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मोदी के सूट की बोली 1.41 करोड़ रुपये तक पहुंची

Published

on

सूरत,कारोबारी,प्रधानमंत्री,नरेंद्र-मोदी,विवादास्पद,राष्ट्रपति,बराक-ओबामा,अमेरिका,1.25-करोड़,राहुल-गांधी,तोरावने

Loading

सूरत । बिजनेसमैन कोमलकांत शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विवादास्पद बंद गला सूट की नीलामी के दौरान आज 1.41 करोड़ रुपये की ताजा बोली लगाई। इससे पहले बुधवार को 50 लाख रुपये से इसकी बोली शुरू हुई थी। मोदी ने यह सूट पिछले महीने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात के समय पहना था।

इससे पहले दिन में सूरत के एक कपड़ा कारोबारी राजेश जुनेजा ने प्रधानमंत्री मोदी के नेवी ब्लू रंग के बंद गले के सूट के लिए 1.25 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। तीन दिनों के नीलामी कार्यक्रम के दौरान यह सूट आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इससे पहले, एक अप्रवासी भारतीय विराल चोकसी ने इसके लिए 1.11 करोड़ रुपये की बोली लगाई। एक अन्य कारोबारी सुरेश अग्रवाल ने सूट के लिए एक करोड़ रुपये की बोली लगाई। एक अन्य व्यक्ति राजू अग्रवाल ने सूट के लिए 51 लाख रुपये की पेशकश की। इस सूट के साथ मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री अपने करीब नौ महीने के कार्यकाल में जो 455 चीजें उपहार के रूप में प्राप्त की हैं, उन्हें प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी स्वच्छ गंगा अभियान के लिए धन एकत्रित करने के लिए नीलाम किया जा रहा है। साइंस कन्वेंशन सेंटर में चल रही नीलामी की यह प्रक्रिया कल शाम पांच बजे समाप्त होगी जिसके बाद सर्वाधिक बोली लगाने वालों को वस्तुएं दे दी जाएंगी।

सूरत के नगर निगम आयुक्त मिलिंद तोरावने ने बताया,अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस सूट को पहना था, उसकी सूरत में तीन दिवसीय आयोजन के दौरान उन अन्य 455 अन्य वस्तुओं के साथ नीलामी की जा रही है जो प्रधानमंत्री को तोहफे के तौर पर प्राप्त हुई थी। तोरावने ने कहा कि मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान वर्ष में एक बार उन्हें मिले तोहफों की नीलामी करने का चलन शुरू किया था और नीलामी से मिली राशि को बालिकाओं की शिक्षा से संबंधित योजना के लिए दिया जाता था।

गौरतलब है कि मोदी की बंद गले का सूट पहने हुए तस्वीर सामने आई थी। इस चित्र को करीब से देखने पर इसकी धारियों पर छोटे अक्षरों में नरेन्द्र दामोदरदास मोदी लिखा हुआ पाया गया था। इस सूट को लेकर राष्ट्रीय बहस छिड़ गई थी और प्रधानमंत्री के राजनीतिक विरोधियों -विशेषकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी- ने महंगा सूट पहनने को लेकर उन पर निशाना साधा था। कुछ खबरों में इस सूट की कीमत करीब 10 लाख रुपये बताई गई थी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान मोदी के महंगे सूट का मुद्दा उठाया था। वहीं कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने कहा, यह नीलामी मोदी द्वारा सूट पहने जाने के तीन सप्ताह बाद हो रही है, यह नुकसान की भरपाई का प्रयास है। आप ने भी सूट की नीलामी के लिए मोदी पर कटाक्ष किया। पार्टी के वरिष्ठ नेता आशुतोष ने संवाददाताओं से कहा, मोदी और भाजपा मार्केटिंग की कला में माहिर हैं। सूट की बिक्री कुछ और नहीं, बल्कि अपने आप में मार्केटिंग है।

बहरहाल, तोरावने ने कहा कि किसी वस्तु के लिए कोई कीमत तय नहीं की गई है। सूरत के कलेक्टर राजेन्द्र कुमार ने कहा कि बोली की प्रक्रिया 20 फरवरी को शाम पांच बजे बंद होगी। उन्होंने कहा कि सभी बोली लिखित रूप में दी जानी हैं।

नेशनल

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे नए नौसेना चीफ, 30 अप्रैल को संभालेंगे पदभार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख होंगे। दिनेश त्रिपाठी 30 अप्रैल को अपना नया पदभार संभालेंगे और इसी दिन मौजूदा नेवी चीफ आर हरि कुमार सेवानिवृत होंगे।दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ हैं। वे इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। अपने 39 साल लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के कई अहम असाइनमेंट्स पर काम किया है।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं।

उन्होंने आईएनएस विनाश की भी कमान संभाली थी। रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं। सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Continue Reading

Trending