Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मुगाबे पर लटक रही इस्तीफे की तलवार

Published

on

Loading

हरारे, 20 नवंबर (आईएएनएस)| जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे इस्तीफा देने के लिए समयसीमा का सामना कर रहे हैं। मुगाबे ने अपने भाषण में पद से हटने से इनकार कर दिया था। मुगाबे को सत्तारूढ़ पार्टी अपने नेता के पद से हटा चुकी है। सत्तारूढ़ दल जानू-पीएफ ने कहा है कि यदि मुगाबे सोमवार को इस्तीफा नहीं देंगे, तो उनके खिलाफ महाभियोग लाया जाएगा। यह प्रक्रिया मंगलवार को संसद के बैठने के साथ ही शुरू की जा सकेगी।

मुगाबे के उत्तराधिकारी के मुद्दे पर विवाद में सेना द्वारा बुधवार को दखल देने के बाद मुगाबे की सत्ता पर पकड़ बेहद कमजोर हो चुकी है।

यह संकट दो हफ्ते पहले शुरू हुआ जब 93 साल के नेता ने उप राष्ट्रपति एमर्सन म्नागाग्वा को बर्खास्त कर दिया। सेना कमांडरों ने इसे मुगाबे के अपनी पत्नी ग्रेस को अगला राष्ट्रपति बनाने के प्रयास के तौर पर देखा।

जानू-पीएफ ने म्नागाग्वा को अपना नया नेता चुना है और ग्रेस को पार्टी से निकाल दिया है।

जिम्बाव्वे में इसके बाद से बड़े स्तर पर रैलियां व प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसमें लोग मुगाबे से तत्काल इस्तीफे की मांग रहे हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मुगाबे ने अपने 20 मिनट के संबोधन में पद छोड़ने के लिए अपनी पार्टी व जनता के किसी तरह के दबाव का उल्लेख नहीं किया। इल दौरान उनके साथ मंच पर सैन्य अधिकारी भी थे।

इसके बजाय मुगाबे ने घोषणा की कि सेना ने सत्ता पर कब्जा करके और उन्हें नजरबंद करके कुछ भी गलत नहीं किया है।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending