Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सीएम योगी से मिले बिल गेट्स, इन अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

Published

on

Loading

लखनऊ। मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स शुक्रवार को सीएम योगी से मिले। यह मुलाकात एनेक्सी में हुई। गेट्स ने इस मुलाकात में यूपी की स्वास्थ्य योजनाओं की मदद के लिए कई घोषणाएं भी की।इस मुलाकात में मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के साथ खत्म हो रहे समझौते के अलावा राज्य में स्वास्थ्य, पोषण और टीकाकरण जैसे कार्यक्रमो को लेकर भी कई चर्चाएं की गई।

बता दें कि गत यूपी सरकार और मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के बीच वर्ष 2012 में सहयोग को लेकर एक समझौता हुआ था। इस समझौते की अवधि इसी साल समाप्त हो रही है। इसलिए यह संभव है कि दोनों के बीच सहयोग की अवधि बढ़ाने को लेकर नया समझौता किया जाए।

जानकारी के मुताबिक सीएम से मुलाकात में स्वास्थ्य, पोषण व आईटी सेक्टर में चल रहे कार्यक्रमों में सहयोग बढ़ाने पर अहम चर्चा हुई। बिल गेट्स मुख्यमंत्री के साथ निवेश और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से प्रदेश में चल रही योजनाओं को लेकर भी बातचीत की गई।

लेकिन, इस मीटिंग में जिन अहम मुद्दों पर सबसे अधिक चर्चा की गई वो कुछ इस तरह है-

इस चर्चा में मुख्य रूप से रीजनल वेक्टर से लेकर हेल्थ सेक्टर सहित तमाम मुद्दों पर बातचीत की गई इसके साथ ही पूर्वांचल में जो जापानी इसेफलिटिस के लिए काम किया गया है उसमें क्या-क्या काम हुआ है इस पर भी चर्चा की गई

इसके साथ ही मीटिंग में हेल्थ सेक्टर को ख़ासा तव्वजो दी गई इसमें ड्रिंकिंग वाटर पर चर्चा की गई और इस पर सरकार साथ मे काम करेगी ।

रीजनल वेक्टर डिजीज मॉनिटर का सेंटर है उससे और बड़ा सेंटर और बेहतर काम करने के लिए चर्चा की गई ।

Sewage वेस्टेज पर भी बातचीत की गई ,उस पर साथ मे करने की इच्छा जताई गई ।

किसानों की आय को दोगुना करने के लिए soil हेल्थ कार्ड बनाने के लिए hightech sysytem तैयार किया जा सकता है ।

फाउंडेशन फाइलेरिया पर भी काम कर रहा है और उसे पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है ।अगर इसकी डोज 3 कर दीजिए एक साथ ।

बिहार में इसपर चल रहा है काम –

ईस्टर्न यूपी में स्वास्थ्य के लिए और काम किया जाना जरूरी है ,

आंध्र प्रदेश के लिए निकले है वहां पर जायेगे ।

फाउंडेशन के पदाधिकारी अभी सरकार के अधिकारियों अभी बैठक करेंगे ।

Rice पर रिसर्च सेंटर बनारस में सेंटर बना कर के काम किया जा रहा है ।और बेहतर काम किया जाएगा ।

केंद्रीय गृह मंत्री से भी मिले गेट्स-

इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में गृह मंत्री ने उनसे भारत में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम शुरू करने का आग्रह किया और सुझाव दिया कि उनका फाउंडेशन भारत में माडल गांव विकसित कर सकता है।

 

प्रादेशिक

कोलकाता एयरपोर्ट पर CISF के जवान ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Published

on

Loading

कोलकाता। कोलकाता एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। एयरपोर्ट के गेट नंबर 5 के पास वॉच टावर पर गोलियां चलने की आवाज सुनाई पड़ने के बाद लोगों ने देखा कि सिपाही की गर्दन में गोली लगी है। कांस्टेबल को एयरपोर्ट के पास एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

मृतक जवान की पहचान सी विष्णु (25) के रूप में हुई है। वह 2022 में सीआईएसएफ में भर्ती हुआ था। वह मूल रूप से तेलंगाना का रहने वाला था।

इस घटना के बाद एयरपोर्ट परिसर पर स्थिति तनावग्रस्त है। सीआईएसफ के शीर्ष अधिकारी स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर घटनास्थल पर पहुंचे। फिलहाल, इस आत्महत्या के पीछे की वजह तलाशने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि पूरी कहानी पता चल सके।

Continue Reading

Trending