Connect with us

खेल-कूद

चरम पर पहुंचा ‘सबसे बड़े मुकाबले’ का रोमांच

Published

on

world-cup, india-pak-match

-एडिलेड में रविवार को होगा भारत-पाक मुकाबला

एडिलेड। भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी क्रिकेट मैच प्रशंसकों के लिए आकर्षण का केंद्र होता है लेकिन जब बात विश्व कप की हो रही हो तब यह हाई वोल्टेज मुकाबला और भी बड़ा बन जाता है। इस बार दोनों टीमें आईसीसी विश्व कप-2015 में अपने अभियान का आगाज रविवार को एडिलेड ओवल मैदान पर एक-दूसरे के खिलाफ मैच से करेंगी।

भारत और पाकिस्तान के तो कई प्रशंसकों के लिए विश्व कप टूर्नामेंट से ज्यादा महत्व इस मैच का है। यह मैच जीतना ही उनके लिए विश्व कप के समान है। आयोजकों ने भी इस मैच के लिए प्रशंसकों के बीच छाई दीवानगी का सबूत देते हुए बताया कि 50 हजार दर्शकों की क्षमता वाले एडिलेड ओवल मैदान के सभी टिकट कुछ ही मिनट में बिक गए।

एकदिवसीय प्रारूप में बेहतर रिकॉर्ड होने के बावजूद पाकिस्तान विश्व कप टूर्नामेंट में भारत को कभी नहीं हरा सका है। ऐसे में उसके सामने इस दबाव से मुक्त होने की और पहली जीत हासिल करने की बड़ी चुनौती होगी। भारत ने पिछले विश्व कप में मोहाली में खेले गए सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराया था। पाकिस्तान की टीम इस बार भी बड़े दावेदार के रूप में नजर नहीं आ रही। हाल में कुछ शीर्ष खिलाड़ियों के बाहर होने से भी टीम की मुश्किलें बढ़ी। इसके बावजूद हालांकि दोनों टीमों के बीच होने वाले किसी मुकाबले के परिणाम की भविष्यवाणी करना आसान नहीं है।

हाल में विश्व कप से ठीक पहले मोहम्मद हफीज और फिर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जुनैद खान के बाहर होने से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा। दिग्गज स्पिन गेंदबाज सईद अजमल भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी हमेशा से उसका मजबूत पक्ष रहा है। इस बार बाएं हाथ के मोहम्मद इरफान और वहाब रियाज तेज गेंदबाजी का नेतृत्व कर रहे हैं। अनुभवी और विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी का अच्छा प्रदर्शन भी टीम के लिए जरूरी होगा जो कई बार भारत के खिलाफ सफल साबित हुए हैं।

दूसरी ओर, भारत की बात करें तो टीम इस विश्व कप में कई बुरी यादों के साथ उतरी है। खासकर आस्ट्रेलिया दौरे पर उसे जिस प्रकार एक के बाद एक हार का सामना करना पड़ा, उसने टीम और प्रशंसकों के आत्मविश्वास को डगमगा दिया है। इसके बावजूद हालांकि क्रिकेट पंडित मौजूदा चैम्पियन भारत को हल्के में नहीं ले रहे। भारत इस समय विश्व रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है।

भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय गेंदबाजी है। इशांत शर्मा टखने में चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वहीं, भुवनेश्वर कुमार की फिटनेस भी अभी संदेह के घेरे में है। ऐसे में तेज गेंदबाजी का मुख्य दारोमदार मोहम्मद शमी के कंधों पर ही नजर आ रहा है। इसके अलावा अनुभवहीन मोहित शर्मा और मध्यम गति के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट बिन्नी पर कुछ उम्मीदें टिकी होंगी। स्पिन गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा मैच जीतने वाले खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

बल्लेबाजी में दारोमदार विराट कोहली, शिखर धवन, कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, रोहित शर्मा पर होगी। ये सभी बल्लेबाज एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष-20 में शामिल हैं। वहीं, अजिंक्य रहाणे और सुरेश रैना भी मध्यम क्रम पर टीम को संभाल सकते हैं। इसके अलावा जडेजा, अश्विन और बिन्नी से हरफनमौला प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

दोनों टीम इस प्रकार है :

भारत (संभावित) : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), विराट कोहली (उपकप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

पाकिस्तान (संभावित) : मिस्बाह- उल-हक (कप्तान), अहमद शहजाद, एहसान आदिल, यूनिस खान, शाहिद अफरीदी, हैरिश सोहैल, मोहम्मद इरफान, नासिर जमशेद, राहत अली, सरफराज अहमद, शोएब मकसूद, वहाब रियाज, उमर अकमल, यासिर शाह।

खेल-कूद

छोटे मेहमान के साथ पापा हार्दिक ने साझा की क्यूट फोटो

Published

on

By

हार्दिक पंड्या के घर नन्हा मेहमान आया है। इसके बारे में उन्होंने दो दिन पहले सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी साझा की थी।

 

हार्दिक ने अब एक और तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह अपने बेटे को गोद में लिये दिखाई दे रहे हैं।

हार्दिक पंड्या ने शनिवार को फोटो के साथ कैप्शन लिखा है- भगवान का आशीर्वाद…साथ ही उन्होंने नताशा स्टानकोविक के प्रति अपने प्यार का इजहार किया है।

#hardikPandyab #Natasha #bollywood #cricket

 

Continue Reading

Trending