Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

स्पेन से अलग होकर नया देश बना कैटेलोनिया, बार्सिलोना होगी राजधानी

Published

on

मैड्रिड। कैटेलोनिया लंबी लड़ाई के बाद स्पेन से अलग होकर आजाद मुल्क बन गया है। कैटेलोनिया की संसद में मतदान के बाद स्वतंत्रता की घोषणा की गई है।

कैटेलोनिया की संसद ने शनिवार को स्पेन से आजादी की घोषणा संबंधी प्रस्ताव पारित कर दिया, हालांकि स्पेन की सरकार ने कहा है कि वहां वैधानिकता बहाल की जाएगी और क्षेत्र के पृथकतावादी प्रयास पर अंकुश लगाया जाएगा। कैटालोनिया के प्रेसिडेंट चाल्र्स प्यूडिग्मोंट ने आजादी का ऐलान कर दिया है और कैटालोनिया की सडक़ों पर जश्न शुरू हो गया। संसद ने ‘कातालूनीय को गणराज्य के तौर पर एक स्वतंत्र राष्ट्र घोषित करने’ संबंधी प्रस्ताव पास किया।

वैसे कैटालोनिया को मान्यता मिलना मुश्किल है, क्योंकि इसे न तो स्पेन की सरकार स्वीकार करेगी और न ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय। यूरोपियन यूनियन (ईयू) और अमेरिका ने भी स्पेन द्वारा केंद्रीय शासन लगाने का समर्थन किया है।

75 लाख की आबादी वाले कैटालोनिया की राजधानी बार्सिलोना है। इससे पहले स्पेन की सरकार ने कैटालोनिया के अलगाववादी नेता को आगाह किया था कि कानूनी व्यवस्था में लौटने के लिए उनके पास तीन दिन का समय है। स्पेन की सरकार की ओर से तय शुरुआती समय सीमा को लेकर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कैटेलोनिया के राष्ट्रपति चाल्र्स प्यूडिग्मोंट ने स्पैनिश प्रधानमंत्री मारियानो राजोय के साथ बातचीत का आह्वान किया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

श्रीलंका आतंकी हमला : ईसा मसीह की मूर्ति पर दिखें खून के धब्बे

Published

on

श्रीलंका में बम धमाकों में मृतकों की संख्या 290 पहुंच गई है। 450 से अधिक लोगों को घायल बताया जा रहा है।इस धमाके की भयावह तस्वीरें सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया पर ये फोटो वायरल भी रही है।

नेगोम्बो के सेंट सेबास्टियन चर्च में खींची गई एक फोटो में घटना का दर्द साफ देखा जा सकता है। ईसा मसीह की मूर्ति और दीवारों पर खून के धब्बे साफ देखें जा सकते हैं।

श्रीलंका में हुए धमाकों में अभी तक किसी समूह ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। पुलिस के मुताबिक इन हमलों के संबंध में 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending