Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

विश्व कप : न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 98 रनों से करारी शिकस्त दी

Published

on

World-cup-newzeland-srilanka match

Loading

क्राइस्टचर्च। कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (65), केन विलियमसन (57) और कोरी एंडरसन (75) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से 331 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा करने वाली न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने शनिवार को आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए के अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 98 रनों से हराकर जोरदार आगाज किया। शनिवार को हागले ओवल मैदान पर हुए मैच में श्रीलंकाई टीम 332 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 46.1 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 233 रन ही बना सकी। लाहिरू थिरिमाने ने सबसे अधिक 65 रन बनाए जबकि तिलकरत्ने दिलशान ने 24 और विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 39 रन जोड़े। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के बल्ले से 46 रन निकले।

महेला जयवर्धने (0) खाता तक नहीं खोल सके जबकि दिमुथ करुणारत्ने 14 रन ही जोड़ सके। जीवन मेंडिस के बल्ले से चार रन निकले। बल्लेबाजों के लिए अनुकूल विकेट पर श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। चार बल्लेबाज काफी अच्छी लय में नजर आए लेकिन वे अपने स्कोर को बड़ी शक्ल नहीं दे सके। थिरिमाने ने 60 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए। संगकारा ने 38 गेंदों पर पांच चौके और मैथ्यूज ने 52 गेंदों पर पांच चौके जड़े। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी, ट्रेंट बाउल्ट, एडम मिलने, डेनियल विटोरी और बल्ले के साथ जौहर दिखाने वाले कोरी एंडरसन ने दो-दो सफलता पाई।

इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। मेजबान टीम को 1996 में विश्व कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम का यह फैसला काफी रास आया और उसने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 331 रन बना लिए। ल्यूक रोंची 19 गेदों पर चार चौके लगाकर नाबाद लौटे। मेजबान टीम की शुरूआत काफी अच्छी रही। मैक्लम और मार्टिन गुप्टिल (49) ने पहले विकेट के लिए 111 रनों की साझेदारी की। मैक्लम ने 35 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। वह रंगना हेराथ की गेंद पर सीमा रेखा पर जीवन मेंडिस के हाथों लपके गए। मैक्लम ने 49 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद गुप्टिल और विलियमसन स्कोर को 136 तक ले गए। दोनों अच्छा खेल रहे थे लेकिन गुप्टिल सुरंग लकमल की एक बाहर जाती गेंद को छेड़ने के प्रयास में विकेट के पीछे लपके गए। गुप्टिल ने 62 गेंदों पर पांच चौके लगाए। गुप्टिल का स्थान लेने आए रॉस टेलर ने (14) ने विलियमसन के साथ 57 रनों की साझेदारी की। विलियमसन ने अपना शानदार फार्म जारी रखते हुए 65 गेंदों का सामना कर पांच चौके और और एक छक्का लगाया। उनका विकेट 193 के कुल योग पर गिरा।

टेलर को 193 के कुल योग पर जीवन मेंडिस ने चलता किया। टेलर की विदाई के बाद ग्रांट इलियट (29) और एंडरसन ने पांचवें विकेट के लिए 65 रनों की उपयोगी साझेदारी की। इलियट 34 गेंदों पर दो चौके लगाने के बाद लकमल की गेंद पर लाहिरू थिरिमाने के हाथों लपके गए। यह विकेट 258 के कुल योग पर गिरा।

इलियट का स्थान लेने आए रोंची ने हालांकि एंडरसन के साथ मिलकर इसके बाद सधी हुई बल्लेबाजी की और टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया और साथ ही साथ स्कोर को 300 रनों से पार ले गए। एंडरसन पारी की अंतिम गेंद पर कैच आउट हुए। एंडरसन ने 46 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए।

श्रीलंका की ओर से सुरंग लकमल और जीवन मेंडिस ने दो-दो विकेट लिए जबकि नुवान कुलासेकरा और रंगना हेराथ ने एक-एक सफलता पाई। श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 10 ओवर के कोटे में 84 रन लुटाए।

खेल-कूद

पंजाब किंग्स के खिलाफ स्लो ओवर रेट के चलते हार्दिक पांड्या पर लगा 12 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

मुल्लांपुर। आईपीएल 17 के 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को 9 रनों से हरा दिया है। इस रोमांचक मैच में 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की पूरी टीम 19.1 ओवर में 183 पर सिमट गई। वहीं, पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 12 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

बीसीसीआई ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। जिसमें बताया गया है कि इस सीजन में टीम मुंबई की यह पहली गलती थी, इसलिए आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार सबसे न्यूनतम दंड दिया गया है।

बात अगर मैच की करें तो 193 रनों का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए आशुतोष शर्मा ने 25 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और मुंबई ने 9 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। एमआई वर्तमान में सात मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।

Continue Reading

Trending