Connect with us

खेल-कूद

विश्व कप : न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 98 रनों से करारी शिकस्त दी

Published

on

World-cup-newzeland-srilanka match

क्राइस्टचर्च। कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (65), केन विलियमसन (57) और कोरी एंडरसन (75) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से 331 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा करने वाली न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने शनिवार को आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए के अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 98 रनों से हराकर जोरदार आगाज किया। शनिवार को हागले ओवल मैदान पर हुए मैच में श्रीलंकाई टीम 332 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 46.1 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 233 रन ही बना सकी। लाहिरू थिरिमाने ने सबसे अधिक 65 रन बनाए जबकि तिलकरत्ने दिलशान ने 24 और विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 39 रन जोड़े। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के बल्ले से 46 रन निकले।

महेला जयवर्धने (0) खाता तक नहीं खोल सके जबकि दिमुथ करुणारत्ने 14 रन ही जोड़ सके। जीवन मेंडिस के बल्ले से चार रन निकले। बल्लेबाजों के लिए अनुकूल विकेट पर श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। चार बल्लेबाज काफी अच्छी लय में नजर आए लेकिन वे अपने स्कोर को बड़ी शक्ल नहीं दे सके। थिरिमाने ने 60 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए। संगकारा ने 38 गेंदों पर पांच चौके और मैथ्यूज ने 52 गेंदों पर पांच चौके जड़े। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी, ट्रेंट बाउल्ट, एडम मिलने, डेनियल विटोरी और बल्ले के साथ जौहर दिखाने वाले कोरी एंडरसन ने दो-दो सफलता पाई।

इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। मेजबान टीम को 1996 में विश्व कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम का यह फैसला काफी रास आया और उसने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 331 रन बना लिए। ल्यूक रोंची 19 गेदों पर चार चौके लगाकर नाबाद लौटे। मेजबान टीम की शुरूआत काफी अच्छी रही। मैक्लम और मार्टिन गुप्टिल (49) ने पहले विकेट के लिए 111 रनों की साझेदारी की। मैक्लम ने 35 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। वह रंगना हेराथ की गेंद पर सीमा रेखा पर जीवन मेंडिस के हाथों लपके गए। मैक्लम ने 49 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद गुप्टिल और विलियमसन स्कोर को 136 तक ले गए। दोनों अच्छा खेल रहे थे लेकिन गुप्टिल सुरंग लकमल की एक बाहर जाती गेंद को छेड़ने के प्रयास में विकेट के पीछे लपके गए। गुप्टिल ने 62 गेंदों पर पांच चौके लगाए। गुप्टिल का स्थान लेने आए रॉस टेलर ने (14) ने विलियमसन के साथ 57 रनों की साझेदारी की। विलियमसन ने अपना शानदार फार्म जारी रखते हुए 65 गेंदों का सामना कर पांच चौके और और एक छक्का लगाया। उनका विकेट 193 के कुल योग पर गिरा।

टेलर को 193 के कुल योग पर जीवन मेंडिस ने चलता किया। टेलर की विदाई के बाद ग्रांट इलियट (29) और एंडरसन ने पांचवें विकेट के लिए 65 रनों की उपयोगी साझेदारी की। इलियट 34 गेंदों पर दो चौके लगाने के बाद लकमल की गेंद पर लाहिरू थिरिमाने के हाथों लपके गए। यह विकेट 258 के कुल योग पर गिरा।

इलियट का स्थान लेने आए रोंची ने हालांकि एंडरसन के साथ मिलकर इसके बाद सधी हुई बल्लेबाजी की और टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया और साथ ही साथ स्कोर को 300 रनों से पार ले गए। एंडरसन पारी की अंतिम गेंद पर कैच आउट हुए। एंडरसन ने 46 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए।

श्रीलंका की ओर से सुरंग लकमल और जीवन मेंडिस ने दो-दो विकेट लिए जबकि नुवान कुलासेकरा और रंगना हेराथ ने एक-एक सफलता पाई। श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 10 ओवर के कोटे में 84 रन लुटाए।

खेल-कूद

आत्मरक्षा के लिए बच्चे और महिलाएं जरूर सीखें कुंग फू: शिशिर

Published

on

लखनऊ। खेल से स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। खेलों के प्रति बच्चों का रुझान कम होना अच्छे संकेत नहीं हैं। आज बच्चों का खेल मैदान से नाता कम होने का खामियाजा समाज को भुगतान पड़ रहा हैं। बच्चियों और महिलाओं के प्रति अपराध बढ़ रहे हैं, ऐसी दशा में बच्चियों और महिलाओं को अपनी रक्षा स्वयं करने के लिए आत्म रक्षा की कला कुंग फू को सीखना चाहिए।

यह बातें सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक शिशिर ने 13वीं राष्ट्रीय कुंग फू प्रतियोगिता के आज दूसरे दिन बालिकाओं की सांडा फाइट के उद्घाटन के मौके पर कही।

उन्होंने कहा कि छोटे छोटे बच्चों को कुंग फू खेल खेलते देख अपना बचपन याद आ गया। कुंग फू फेडरेशन ऑफ इंडिया का यह प्रयास काफी सराहनीय है। उन्होंने ने कहा कि इस आत्म रक्षा के खेल को हर स्तर से बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending